Homeदेशआखिर पीएम मोदी ने राहुल गांधी के सात सवालों का जवाब क्यों...

आखिर पीएम मोदी ने राहुल गांधी के सात सवालों का जवाब क्यों नहीं दिया ?

Published on

- Advertisement -

अखिलेश अखिल
अकबर -बीरबल की कहानी तो आपने पढ़ी ही होगी। राजा अकबर जब भी मुश्किल सवालों से घिरते तो अपने नवरत्न मंत्रियों में से एक बीरबल के पास वे पहुँच जाते। बीरबल के सामने सवाल रखते और अपनी परेशानी बताते। अकबर को पता रहता था कि बीरबल कोई न कोई सवालों से जुड़ा निदान अवश्य निकाल लेगा। और ऐसा होता भी था। बीरबल या तो तुरंत जवाब देते या फिर कुछ समय लेकर सप्रमाण जवाब अकबर के पास पेश करते। राजा अकबर गदगद हो जाते।

पीएम मोदी की तुलना हालांकि इतिहास के इन दोनों पात्रो से नहीं जा सकती। मोदी इनसे आगे की चीज हैं। वे बोलते भी खूब हैं और सामने वाले को परास्त भी अपने तरीके से कर जाते हैं। यही उनकी ख़ास विशेषता है। यह बात और है कि विपक्ष के नेताओं के सवालों के जवाब वे नहीं देते। वे देना नहीं चाहते या फिर सामने वालो के सवालों में कोई दम नहीं देखते यह आजतक किसी को पता ही नहीं चला। लेकिन बुधवार को जब पीएम मोदी संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण का जवाब देने पहुंचे तो मुरझाये बीजेपी नेताओं की बांछे खिल गई। कई दिनों से अडानी के मसले पर बीजेपी वाले कांग्रेस और विपक्ष के सामने झेप रहे थे। मुरझा गए थे। अगल -बगल झाँक रहे थे। पीएम मोदी ने बुधवार को बीजेपी के नेताओं को अपने जवाब से दुरुस्त किया ,जोश भरा और विपक्ष वालों से घबराने की कोई जरूरत नहीं है यह दिखाकर संसद से निकल गए। विपक्ष वाले इस आस में थे कि पीएम मोदी अडानी कांड पर और अडानी से उनके सरोकार पर कोई जवाब देंगे। लेकिन पीएम मोदी ने विपक्ष को ही कठघरे में खड़ा कर निकल गए। राजनीति की यह चतुराई अभी से पहले कभी देखी नहीं गई थी।

पिछले दिनों भारत जोड़ो यात्रा से आये राहुल गाँधी संसद पहुंचे थे। कांग्रेसियों ने खूब स्वागत किया था। जयकारे भी लगाए थे। राहुल ने अडानी मसले पर सरकार को खूब घेरा। प्रधानमंत्री से अडानी के सम्बन्ध पर कई दावे किये। प्रमाण के तौर पर कुछ तस्वीरें भी दिखाई ताकि सदन जान जाए कि पीएम और अडानी गहरे मित्र हैं। राहुल ने फिर सात सवाल किये थे। राहुल ने पूछा कि हिंडेनवर्ग रिपोर्ट में अडानी के कई शेल कंपनियों के जिक्र किये गए हैं। सरकार बताये कि ये शेल कंपनियां किसकी है ? दूसरा सवाल था कि शेल कंपनियों से आ रहा पैसा किसका है ? तीसरा सवाल था अडानी कई राजनीतिक क्षेत्र में काम करते हैं ऐसे में सरकार को इनसे सवाल पूछना चाहिए था क्योंकि ये राष्ट्रीय मुद्दा है। चौथा सवाल था कि प्रधानमंत्री के विदेश दौरा पर अडानी कितनी बार साथ गए थे ? पांचवा सवाल था कि कितनी बार विदेश यात्राओं पर अडानी ने पीएम से मुलाकात की ? छठा सवाल था कि पीएम मोदी के दौरे के बाद अडानी कितनी बार उस देश में गए ? और सातवा सवाल था कि अडानी ने बीजेपी को कितने चंदे दिए और इक्लेक्ट्रोल बांड्स में अडानी से कितने पैसे बीजेपी को मिले ?

राहुल जब सवाल पूछ रहे थे सदन में खूब तालियां बजी। वाहवाही भी हुई। लगा अब पीएम मोदी को इन सवालों के जवाब देने ही होंगे। आज जब पीएम मोदी सदन पहुंचे तो सदन में काफी भीड़ थी। नेताओं को लग रहा था कि मोदी आज अडानी पर बहुत कुछ कहेंगे। विपक्ष की चिंता दूर करेंगे। लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ। 85 मिनट तक मोदी बोलते रहे। बीजेपी वाले तालियां बजाते रहे और विपक्ष मुरझाता रहा। मोदी ने एक बार भी अडानी का नाम नहीं लिया। अडानी कांड की चर्चा तक नहीं की। मानो यह कोई मुद्दा ही नहीं हो। जिस अडानी की कंपनी पर दुनिया भर के बैंक बैन लगाता जा रहा है ,जिस अडानी की सम्पत्तियाँ लगातार नीचे लुढ़कती जा रही है ,जो अडानी कर्ज में डूबा है,जिस अडानी पर एसबीआई और एलआईसी के हजारो करोड़ रुपये कर्ज हैं और जिस अडानी पर गंभीर तरह के आरोप लगे हैं और विपक्ष लगातार जांच की मांग कर रहा है उस अडानी के बारे में मोदी कुछ भी नहीं बोले।

85 मिनट के भाषण में पीएम मोदी ने विपक्ष को ही लताड़ा। नीचा दिखाया। तंज किया और नकारा साबित कर दिया। मामला अडानी से जुड़ा था और मोदी पिछली सरकार की परते खोल रहे थे। गजब का नाजारा था। मानो देश में सब कुछ ठीक चल रहा है। कोई समस्या नहीं नहीं। अमृतकाल में देश बमबम है और जबतक मोदी की सत्ता रहेगी देश बमबम ही रहेगा

Latest articles

इसरो ने रचा इतिहास ,36 सैटेलाइट के साथ भारी राकेट किया लांच

न्यूज़ डेस्क भारतीय अंतररिक्ष अनुसंधान संगठन यानि इसरो ने आज इतिहास रच दिया। इसरो ने...

मॉडल टाउन के आप विधायक अखिलेश पति त्रिपाठी मारपीट करने के दोषी करार ,जा सकते हैं जेल

न्यूज़ डेस्क दिल्ली मॉडल टाउन के विधायक अखिलेश पति त्रिपाठी को एक स्थानीय अदालत ने...

रूस -यूक्रेन युद्ध : पुतिन ने कहा बेलारूस में तैनात होंगे परमाणु हथियार

न्यूज़ डेस्क रुसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने दावा किया है कि अब वह रूस से...

कर्नाटक: पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस की गारंटी योजना पर यकीन न करें

न्यूज़ डेस्क शनिवार को कर्नाटक पहुंचे पीएम मोदी ने वहाँ की जनता को कहा कि...

More like this

इसरो ने रचा इतिहास ,36 सैटेलाइट के साथ भारी राकेट किया लांच

न्यूज़ डेस्क भारतीय अंतररिक्ष अनुसंधान संगठन यानि इसरो ने आज इतिहास रच दिया। इसरो ने...

मॉडल टाउन के आप विधायक अखिलेश पति त्रिपाठी मारपीट करने के दोषी करार ,जा सकते हैं जेल

न्यूज़ डेस्क दिल्ली मॉडल टाउन के विधायक अखिलेश पति त्रिपाठी को एक स्थानीय अदालत ने...

रूस -यूक्रेन युद्ध : पुतिन ने कहा बेलारूस में तैनात होंगे परमाणु हथियार

न्यूज़ डेस्क रुसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने दावा किया है कि अब वह रूस से...