Homeदुनियानरेंद्र मोदी सरकार के 9 साल पूरे,इस दौरान नोटबंदी से लेकर मेक...

नरेंद्र मोदी सरकार के 9 साल पूरे,इस दौरान नोटबंदी से लेकर मेक इन इंडिया तक लिए कई बड़े और कड़े फैसले

Published on

- Advertisement -

बीरेंद्र कुमार झा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार ने आज 9 साल पूरे कर लिए हैं। आज ही के दिन 2014 ईस्वी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री पद की शपथ लेकर देश की बागडोर संभाली थी। इसके बाद से नरेंद्र मोदी लगातार प्रधानमंत्री बने हुए हैं।उन्होंने अपने दूसरे कार्यकाल के भी 4 साल पूरे कर लिए हैं। अपने दमदार व्यक्तित्व और करिश्माई नेतृत्व के दम पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी न सिर्फ भारत के बल्कि दुनिया के सबसे ज्यादा ताकतवर नेताओं में शुमार हो गए हैं।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता देश दुनिया में लगातार बढ़ रही है। अपने 9 साल के कार्यकाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार में कई ऐसे काम किए जो काफी चर्चित रहे हैं।

देश को नए संसद की सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्दी ही देश को नए संसद भवन की सौगात देने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री ने दिल्ली में सेंट्रल विस्टा की शुरुआत की है, जिसके तहत यह निर्माण किया गया है ।28 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला इस नए संसद भवन को देश को समर्पित करने जा रहे हैं। नया संसद भवन भव्य होने के साथ-साथ कई विशेष सुविधाओं से भी लैस हैं

नोटबंदी का फैसला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2016 में नोटबंदी जैसा बड़ा फैसला किया था। केंद्र सरकार का यह फैसला उन बड़े चंद फैसलों में से एक है जिसने पूरे देश में हड़कंप मचा दिया था। 8 नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए नोटबंदी का फैसला सुनाया था जिसमें उन्होंने 500 और ₹1000 के नोट को चलन से बाहर कर देने और उसकी जगह 200 और 2000 के नए नोट के चलन की शुरुआत करने की बात कही थी।नरेंद्र मोदी सरकार ने इस नोटबंदी के जरिए काले धन पर चोट करने की सोची थी। इससे काला धन कितना खत्म हुआ केंद्र सरकार ने इसे कभी सार्वजनिक नहीं किया। हालांकि काला धन समाप्त होने के नाम पर लोगों ने नोटबंदी में बड़ी तबाही झेली थी।

तलाक को लेकर बनाया कानून

नरेंद्र मोदी सरकार ने जुलाई 2019 में तीन तलाक विधेयक पारित कर तीन तलाक कानून को कानूनी दायरे में ला दिया था। सरकार के इस फैसले के बाद मुस्लिम समाज में तीन तलाक देना अपराध की श्रेणी में आ गए हैं। हालांकि इसे लेकर कई मुस्लिम संगठनों ने अपना विरोध भी जाहिर किया था, बावजूद उसके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे कानून बनाकर ही दम लिया। इसके जरिए केंद्र सरकार की मंशा मुस्लिम महिलाओं को तलाक के नाम पर किए जा रहे शोषण से मुक्ति दिलाना था ।

मेक इन इंडिया की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2014 के सितंबर महीने में मेक इन इंडिया कार्यक्रम की शुरुआत की थी। इसका मकसद देश में विनिर्माण को बढ़ावा देना और रोजगार के नए अवसर पैदा करना है। मेक इन इंडिया एक् प्रकार का स्वदेशी अभियान है, जिसमें अर्थव्यवस्था के तमाम क्षेत्रों को शामिल किया गया है। देश ने मेक इन इंडिया के तहत कई उपलब्धियां हासिल की हैं।

वंदे भारत ट्रेन की सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को वंदे भारत ट्रेन की सौगात भी दी है। वंदे भारत ट्रेन सेमी हाई स्पीड ट्रेन है ,जो अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है। इसके अलावा नरेंद्र मोदी सरकार के कार्यकाल में रेल लाइनों का विकास के साथ-साथ उसका विद्युतीकरण भी तेजी से हुआ है।2014 से पहले हर साल 600 किलोमीटर रेल लाइन का विद्युतीकरण होता था जो अब बढ़कर 6000 किलोमीटर प्रति वर्ष हो गया है।

देश में लागू किया जीएसटी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्ववाली केंद्र सरकार ने वर्ष 2017 के जुलाई महीने में पूरे देश भर में जीएसटी लागू कर दिया था। मोदी सरकार ने एक देश एक टैक्स की विचारधारा से जीएसटी लागू किया था। इसके लागू होने के बाद देश में सर्विस टैक्स, वेट, टीओटी और एक्साइज ड्यूटी समेत कई प्रकार के टैक्स खत्म हो गए।

पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने देश की सुरक्षा के लिए भी कई बड़े काम किए हैं। पाकिस्तान की ओर से हो रहे लगातार आतंकी हमलों के जवाब में भारत ने सर्जिकल स्ट्राइक कर आतंकियों को खत्म करने की मुहिम शुरू की । उरी में सेना के बेस पर हुए आतंकी हमले के बाद केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने एलओसी के उस पार आतंकी बेस कैंप पर सर्जिकल स्ट्राइक करने का फैसला लिया था। इस दौरान भारतीय सेना के जवान वहां गए थे और आतंकियों का पूरा बेस तबाह कर दिया था।

 

Latest articles

आखिर नसीरुद्दीन साह ने क्यों कहा कि मुसलमानो के खिलाफ नफरत फैशन हो गया है ?

न्यूज़ डेस्क दिग्गज अभिनेता नसीरुद्दीन शाह अपनी बेबाकी के लिए जाने जाते हैं। वे अकसर ...

जानिए आखिर राहुल गांधी की अमेरिका यात्रा का मकसद क्या है ?

 न्यूज़ डेस्क राहुल गाँधी आज अमेरिका के लिए प्रस्थान कर रहे हैं। वहां राहुल गाँधी...

महाराष्ट्र में कांग्रेस के एकमात्र सांसद बालू धानोरकर का निधन

न्यूज़ डेस्क महाराष्ट्र से कांग्रेस के एकमात्र सांसद सुरेश उर्फ बालू धानोरकर निधन हो...

अगर विपक्षी एकता सफल हुई तो नीतीश बनेंगे संयोजक !

अखिलेश अखिल अगर पटना का विपक्षी महाजुटान सफल हो गया तो बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार...

More like this

आखिर नसीरुद्दीन साह ने क्यों कहा कि मुसलमानो के खिलाफ नफरत फैशन हो गया है ?

न्यूज़ डेस्क दिग्गज अभिनेता नसीरुद्दीन शाह अपनी बेबाकी के लिए जाने जाते हैं। वे अकसर ...

जानिए आखिर राहुल गांधी की अमेरिका यात्रा का मकसद क्या है ?

 न्यूज़ डेस्क राहुल गाँधी आज अमेरिका के लिए प्रस्थान कर रहे हैं। वहां राहुल गाँधी...

महाराष्ट्र में कांग्रेस के एकमात्र सांसद बालू धानोरकर का निधन

न्यूज़ डेस्क महाराष्ट्र से कांग्रेस के एकमात्र सांसद सुरेश उर्फ बालू धानोरकर निधन हो...