HomeखेलYear Ender 2023: खेलों में कैसा रहा 2023 , जानिए किन मायनों...

Year Ender 2023: खेलों में कैसा रहा 2023 , जानिए किन मायनों में खास रहा भारत के लिए ये साल ?

Published on

न्यूज डेस्क
साल 2023 अपने अंतिम पड़ाव पर है । दिसंबर महीने के समाप्त होने में कुछ दिन ही शेष हैं। ऐस में आज हम जानेंगे कि भारत ने खेल के क्षेत्र में वर्ष 2023 में क्या-कया हासिल किया है। आइए जानते हैं कि विभिन्न खेलों में भारत की उपलब्धियों के बारे में जानते हैं। खेलों में सबसे पहले बात करते हैं क्रिकेट की। भारत ने साल 2023 में क्रिकेट में रिकॉर्ड तोड़ने वाली उपलब्धियों और कई सफलताओं को हासिल किया है। अगर कुछ मौकों को छोड़ दिया जाए तो, यह साल भारत के लिए खेल के मामले में खुशियों से भरा रहा है।

ऑस्ट्रेलिया को पहली बार तीनों फॉर्मेट में दी पटखनी

साल 2023 की शुरुआत में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से हराया, और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में लगातार दूसरी बार अपनी जगह पक्की की। इसके अलावा टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को वनडे, और टी20 सीरीज में भी मात दी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुई 5 मैचों की टी20 सीरीज में भारत की कप्तानी नए कप्तान सूर्यकुमार यादव ने की, और टीम इंडिया को 4-1 से सीरीज में जीत दिलाई।

क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में पहले स्थान पर काबिज

भारतीय क्रिकेट टीम पिछले कई सालों से टेस्ट, वनडे और टी20 सभी फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन करते हुए आ रही है। इस साल भी टीम इंडिया ने तीनों फॉर्मेट में कमाल का प्रदर्शन किया है, और इसलिए वह दुनिया की नंबर-1 टीम बन पाई है।

एशिया कप पर किया कब्जा

वनडे वर्ल्ड कप शुरू होने से ठीक पहले टीम इंडिया के सामना एशियाई चैंपियनशिप जीतने की चुनौती थी। पाकिस्तान और श्रीलंका की मेज़बानी में हुए वनडे एशिया कप 2023 में भारत ने शुरू से लेकर अंत तक कमाल का प्रदर्शन किया। भारत ने लीग स्टेज में पाकिस्तान को हराया, और फिर फाइनल मैच में श्रीलंका को सिर्फ 50 रन पर आउट करके दबदबे के साथ एशिया कप जीत लिया।

वर्ल्डकप 2023 में भारत ने दुनिया की सभी टीमों को दी पटखनी

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया चैंपियन नहीं बन पाई, लेकिन टीम इंडिया पूरे वर्ल्ड कप में एक चैंपियन की तरह खेली । वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के साथ शुरुआत की थी, और उसके बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा। टीम इंडिया ने एक-एक हर दुनिया की हरेक टीम को हराया, और लगभग लीग स्टेज के सभी 9 मैचों में एकतरफा जीत हासिल करते हुए सेमीफाइनल तक का सफर तय किया, और सेमीफाइनल में भी न्यूज़ीलैंड को हराकर वर्ल्ड कप के फाइनल में शान के साथ जगह बनाई, और इस वर्ल्ड कप की उप-विजेता रही।

टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में मिली हार

इस साल भारतीय क्रिकेट टीम के लिए पहला सबसे बुरा दिन तब आया, जब टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंग्लैंड के ओवल मैदान पर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच खेल रही थी. टीम इंडिया लगातार दूसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची थी, लेकिन लगातार दूसरी बार हार का सामना करना पड़ा।

वर्ल्ड कप फाइनल में मिली हार

वनडे वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने इस बार शानदार प्रदर्शन किया था। टीम इंडिया से अच्छा वर्ल्ड कप कैंपन तो वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम ऑस्ट्रेलिया का भी नहीं था, लेकिन वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा, और ऑस्ट्रेलिया भारत को हराकर छठीं बार वर्ल्ड कप विजेता बन गई, यह शायद टीम इंडिया के लिए सबसे बुरे पलों में से एक रहा।

एशियाई खेल में रिकॉर्ड-तोड़ पदक

2023 एशियाई खेलों में भारत का प्रदर्शन नई ऊंचाइयों पर पहुंच गया, और 107 पदकों की रिकॉर्ड संख्या हासिल की। विशेष रूप से, एथलेटिक्स में देश का असाधारण प्रदर्शन करते हुए कुल एथलेटिक्स पदकों का लगभग 20 प्रतिशत था, जो पिछले संस्करणों की तुलना में उल्लेखनीय वृद्धि दर्शाता है।

बैडमिंटन में ऐतिहासिक उपलब्धि

सात्विक साईराज, रंकी रेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने जोड़ी ने इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया, और प्रतिष्ठित इंडोनेशिया ओपन में पुरुष युगल खिताब जीतने वाली पहली भारतीय युगल जोड़ी बन गई। राष्ट्रमंडल खेलों और विश्व चैंपियनशिप में पिछली सफलताओं के बाद उनकी जीत भारतीय बैडमिंटन के लिए एक शानदार वर्ष रही।

फुटबॉल में SAFF चैम्पियनशिप खिताब

भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम ने कुवैत के खिलाफ एक रोमांचक फाइनल में अपना नौवां SAFF चैम्पियनशिप खिताब हासिल किया। अतिरिक्त समय में 1-1 की रोमांचक बराबरी के बाद, भारत ने मैदान पर अपने लचीलेपन और कौशल का प्रदर्शन करते हुए पेनल्टी पर जीत हासिल की।

हॉकी में एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी

भारत की पुरुष हॉकी टीम ने एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में मलेशिया के खिलाफ शानदार उलटफेर किया। शुरुआती हाफ में 1-3 से पीछे रहने के बाद, उन्होंने दृढ़ संकल्प और कौशल का प्रदर्शन करते हुए अपना चौथा खिताब सुरक्षित करने के लिए प्रेरणादायक वापसी की।

कुल मिलाकर भारत के लिए खेलों में साल 2023 कुछ नाकामियों को छोड़कर शानदार रहा है। भारतीय खिलाड़ियों ने विश्व पटल पर भारत का नाम रौशन किया है। कई खिलाड़ियों ने विश्व कीर्तिमान भी स्थापित किये। इनमें विराट कोहली और नीरज चोपड़ा प्रमुख हैं।

Latest articles

जनता को मिले हिसाब,विधानसभा में रखिए कैग रिपोर्ट, एलजी का केजरीवाल को लेटर

दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से कहा है कि दिल्ली...

Samsung के कई डिवाइस में आएंगे Galaxy AI फीचर्स, दूसरे डिवाइस में भी आने वाले हैं एआई फीचर्स

विकास कुमार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी एआई टेक्नोलॉजी की पिछले कुछ महीनों से काफी चर्चा हो...

Vivo Y200e 5G फोन 50 मेगापिक्सल कैमरा के साथ लॉन्च, 6GB + 128GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत है 19,999 रुपए

विकास कुमार वीवो ने भारतीय बाजार में वीवो वाई 200 ई फाईव जी स्मार्टफोन लॉन्च...

Shaitan:थर्रा देगा अजय देवगन की मूवी ‘शैतान’ का ट्रेलर, आर माधवन का दिखा खूंखार अवतार

विकास कुमार बॉलीवुड सुपरस्टार अजय देवगन जल्दी ही अपनी मच अवेटेड हॉरर थ्रिलर मूवी 'शैतान'...

More like this

जनता को मिले हिसाब,विधानसभा में रखिए कैग रिपोर्ट, एलजी का केजरीवाल को लेटर

दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से कहा है कि दिल्ली...

Samsung के कई डिवाइस में आएंगे Galaxy AI फीचर्स, दूसरे डिवाइस में भी आने वाले हैं एआई फीचर्स

विकास कुमार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी एआई टेक्नोलॉजी की पिछले कुछ महीनों से काफी चर्चा हो...

Vivo Y200e 5G फोन 50 मेगापिक्सल कैमरा के साथ लॉन्च, 6GB + 128GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत है 19,999 रुपए

विकास कुमार वीवो ने भारतीय बाजार में वीवो वाई 200 ई फाईव जी स्मार्टफोन लॉन्च...