HomeखेलAFG vs AUS: अफगानिस्तान ने T20 वर्ल्डकप में किया बड़ा उलटफेर,ऑस्ट्रेलिया को...

AFG vs AUS: अफगानिस्तान ने T20 वर्ल्डकप में किया बड़ा उलटफेर,ऑस्ट्रेलिया को सुपर 8 में दी करारी मात

Published on

न्यूज डेस्क
टी20 वर्ल्डकप में अफगानिस्तान की टीम ने इतिहास रच दिया है। राशिद खान की अगुआई वाली इस टीम ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास में पहली बार ऑस्ट्रेलिया को हराया है। सुपर 8 के इस मुकाबले में अफगानिस्तान ने करिश्मा करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 21 रनों से हरा दिया।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने 20 ओवर में छह विकेट गंवाकर 148 रन बनाए। रहमनुल्लाह गुरबाज ने 60 रन और इब्राहिम जादरान ने 51 रन की पारी खेली। जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 19.2 ओवर में 127 रन पर सिमट गई। गुलबदीन नईब ने चार विकेट लिए। इस जीत के साथ अफगानिस्तान ने सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद को बरकरार रखा है। पहली बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को हराने में सफलता हासिल की है।


साल 2023 के वनडे वर्ल्ड कप में मैक्सवेल ने अफगानिस्तान के खिलाफ 200 रनों की ऐतिहासिक पारी खेलकर ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाई थी। अब टी-20 वर्ल्ड कप में मैक्सवेल एक बार फिर इतिहास को दोहराने की दहलीज पर खड़े थे लेकिन गुलबदीन नैब ने अहम समय में मैक्सवेल को आउट कर ऑस्ट्रेलिया की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। मैक्सवेल ने 41 गेंद पर 59 रन की पारी खेली। अपनी पारी में मैक्सवेल ने 6 चौके और 3 छक्के लगाए। मैक्सवेल छठे विकेट के रूप में पवेलियन लौटे। गुलबदीन ने मैच में 4 विकेट लिए जिसने मैच पूरी तरह अफगानिस्तान के पक्ष में कर दिया।

ऑस्ट्रेलिया के लिए इस मुकाबले में शुरुआत बेहद निराशाजनक रही। पारी के पहले ही ओवर में नवीन उल हक ने ट्रेविस हेड को आउट कर मैच में अफगानिस्तान के लिए जीत की आस जगा दी थी। ट्रेविस हेड बिना रन बनाए पवेलियन लौटे, नवीन उल हक ने पहले ओवर की तीसरी गेंद पर उनको आउट किया। इसके बाद तीसरे ओवर में नवीन ने मिशेल मार्श को आउट कर ऑस्ट्रेलिया की परेशानियां और बढ़ा दी। ऑस्ट्रेलियाई पारी के दौरान नवीन ने 3 विकेट, गुलबदीन ने 4 विकेट लिए तो वहीं, दूसरी ओर मोहम्मद नबी, राशिद खान ने भी विकेट लेकर अफगानिस्तान के लिए इतिहास रचा।

अफगानिस्तान के ओपनर बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज़ और इब्राहिम जादरान ने मिलकर पहले विकेट के लिए 118 रन जोडे़, दोनों बल्लेबाजों ने अर्धशतकीय पारी खेलकर ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम के सामने चुनौती पेश की। दोनों की बल्लेबाजी ने मैच को बनाने का काम किया था। हालांकि इसके बाद कोई दूसरा बल्लेबाज खास कमाल नहीं कर पाया लेकिन दोनों की बल्लेबाजी ने अफगानिस्तान टीम के लिए बहुत बड़ी भूमिका निभाई।

मैच में पैट कमिंस ने हैट्रिक विकेट हासिल किए, लेकिन अफगानिस्तानी खिलाड़ियों के आगे कमिंस की हैट्रिक फीकी पड़ गई। अब फैन्स कमिंस की हैट्रिक की बात नहीं बल्कि अफगानिस्तानी खिलाड़ियों की बात कर रहे हैं। एक ओर जहां भारतीय टीम अपने दोनों मैच जीतकर सेमीफाइनल में लगभग पहुंच गई है। तो वहीं, अब अफगानिस्तान की जीत ने ऑस्ट्रेलिया के समीकरण को बिगाड़ कर रख दिया है। अब ग्रुप ए में अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया एक-एक जीत के साथ बराबरी पर है। ऑस्ट्रेलिया का अगला मुकाबला भारत के साथ होगा तो वहीं अफगानिस्तान की टीम बांग्लादेश के साथ खेलेगी।

अब भारत से यदि ऑस्ट्रेलिया हार जाता है और अफगानिस्तान की टीम बांग्लादेश से जीत जाती है तो सेेमीफाइनल में अफगानिस्तान की टीम पहुंच जाएगी। वहीं, भारत को ऑस्ट्रेलिया से हार मिलती है और बांग्लादेश, अफगानिस्तान को हरा देता है तो फिर सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलियाई टीम पहुंचेगी। इसके अलावा यदि अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलियाई टीम अपना आखिरी मैच हार जाती है तो रन रेट का समीकरण सामने आएगा और जो भी टीम रन रेट में आगे होगी, वह टीम सेमीफाइनल में पहुंचेगी।

ऑस्ट्रेलिया के हारने से भारत को भी नुकसान हो सकता है। दरअसल, अगर भारतीय टीम अपने अगले मैच में ऑस्ट्रेलिया से हार जाती है तो भारत के पास 4 अंक होंगे और ऑस्ट्रेलिया के भी 4 अंक हो जाएंगे। वहीं, दूसरी ओर अफगानिस्तान की टीम अगला मैच बांग्लादेश से जीत जाती है तो फिर तीन टीमों के अंक 4-4 हो जाएंगे। ऐसे में रन रेट जिस टीम का बेहतर होगा वह दो टीम सेमीफाइनल में पहुंचेगी। टॉप एक पर वही टीम पहुंचेगी जिसका रन रेट बाकी दो टीमों से बेहतर होगा।

Latest articles

यूपी सरकार के कावड़ यात्रा मार्ग पर ढाबो के मालिकों के नेम प्लेट लगाने के आदेश से जयंत चौधरी हुए अलग 

न्यूज़ डेस्क कांवड़ यात्रा मार्ग पर होटलों और ढाबों पर उनके मालिकों के नेम प्लेट...

हरियाणा के कांग्रेस विधायक पर ईडी  की कार्रवाई ,विधायक पवार हुए गिरफ्तार

न्यूज़ डेस्क सोनीपत जिले से कांग्रेस के विधायक सुरेंद्र पंवार को ईडी ने गिरफ्तार कर...

आईएएस पूजा खांडेकर विवाद : यूपीएससी अध्यक्ष ने दिया इस्तीफा 

न्यूज़ डेस्क संघ लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष मनोज सोनी ने अपने पद से इस्तीफा...

चार राज्यों में चुनावी रणनीति तय करने में उलझी बीजेपी,आरएसएस की मदद की जरुरत

बीजेपी ने हरियाणा, महाराष्ट्र, झारखंड और जम्मू-कश्मीर में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए...

More like this

यूपी सरकार के कावड़ यात्रा मार्ग पर ढाबो के मालिकों के नेम प्लेट लगाने के आदेश से जयंत चौधरी हुए अलग 

न्यूज़ डेस्क कांवड़ यात्रा मार्ग पर होटलों और ढाबों पर उनके मालिकों के नेम प्लेट...

हरियाणा के कांग्रेस विधायक पर ईडी  की कार्रवाई ,विधायक पवार हुए गिरफ्तार

न्यूज़ डेस्क सोनीपत जिले से कांग्रेस के विधायक सुरेंद्र पंवार को ईडी ने गिरफ्तार कर...

आईएएस पूजा खांडेकर विवाद : यूपीएससी अध्यक्ष ने दिया इस्तीफा 

न्यूज़ डेस्क संघ लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष मनोज सोनी ने अपने पद से इस्तीफा...