Homeदेश5वें चरण के चुनाव में मतदान जारी, राजनाथ, राहुल और स्मृति सहित...

5वें चरण के चुनाव में मतदान जारी, राजनाथ, राहुल और स्मृति सहित कई नेताओं की किस्मत दांव पे

Published on

लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण में छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 49 लोकसभा सीट पर 20 मई को मतदान हो रहा है। आज मतदान के पूरा होने के बाद राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरान और लालू प्रसाद की बेटी रोहिणी आचार्य समेत कई दिग्गज नेताओं की किस्मत इवीएम में कैद हो जाएगी।

छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 49 लोकसभा सीटों पर हो रहा है मतदान

आज 20 मई को महाराष्ट्र की 13, उत्तर प्रदेश की 14, पश्चिम बंगाल की सात, बिहार की पांच, झारखंड की तीन, ओडिशा की पांच और जम्मू-कश्मीर तथा लद्दाख की एक-एक सीट पर मतदान हो रहा है।

राहुल गांधी ,स्मृति ईरानी ,राजनाथ सिंह और लालू की बेटी रोहिणी की किस्मत दांव पर

लोक सभा चुनाव के इस 5 वें चरण में दो ‘हाई प्रोफाइल’ सीट रायबरेली और अमेठी में भी मतदान होगा, जहां रायबरेली से कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और अमेठी से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी चुनावी मैदान में हैं।जम्मू-कश्मीर के बारामूला में 22 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इस सीट से पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला भी चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावा बिहार के सारण लोक सभा

पांचवें चरण में हो रहे चुनाव में 49 में से 40 सीटों पर है एनडीए का कब्जा

पांचवें चरण में जिन 49 विभिन्न सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें से 40 से अधिक सीटें 2019 ईस्वी में हुए लोक सभा चुनाव में बीजेपी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के पास है।

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और पीयूष गोयल भी मैदान में

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में अन्य प्रमुख उम्मीदवारों में कई केंद्रीय मंत्री शामिल हैं जिनमें राजनाथ सिंह (लखनऊ, उत्तर प्रदेश), पीयूष गोयल (मुंबई उत्तर, महाराष्ट्र), साध्वी निरंजन ज्योति (फतेहपुर, उप्र) और शांतनु ठाकुर (बनगांव, पश्चिम बंगाल), लोजपा (रामविलास) के नेता चिराग पासवान (हाजीपुर, बिहार), शिवसेना के श्रीकांत शिंदे (कल्याण, महाराष्ट्र) और बीजेपी के राजीव प्रताप रूडी तथा आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद की बेटी रोहिणी आचार्य (दोनों सारण, बिहार) शामिल हैं। पांचवें चरण में अन्य प्रमुख उम्मीदवारों में केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर-मोहनलालगंज, केंद्रीय मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा-जालौन, सांसद लल्लू सिंह-फैजाबाद लोकसभा सीट से चुनावी मुकाबले में हैं।

रायबरेली में राहुल और बीजेपी के दिनेश प्रताप सिंह के बीच टक्कर, तो अमेठी में स्मृति ईरानी और केएल शर्मा के बीच मुकाबला

केरल के वायनाड से चुनाव लड़ने वाले राहुल गांधी, नेहरू-गांधी परिवार के गढ़ रायबरेली से भी चुनाव लड़ रहे हैं। इस सीट का प्रतिनिधित्व उनकी मां सोनिया गांधी 2004 से कर रही थीं। बीजेपी ने उत्तर प्रदेश के मंत्री दिनेश प्रताप सिंह को इस सीट से मैदान में उतारा है। अमेठी में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी चुनाव मैदान में हैं, जबकि कांग्रेस ने गांधी परिवार के करीबी केएल शर्मा को चुनाव मैदान में उतारा है। गौरतलब है कि वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में अमेठी में स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को हराया था।

राजनाथ सिंह की नजर चौथे कार्यकाल पर

लखनऊ से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह चौथी बार सांसद बनने के लिए चुनाव लड़ रहे हैं।यहां उनका मुकाबला समाजवादी पार्टी के मौजूदा विधायक (लखनऊ मध्य से) रविदास मेहरोत्रा से है ।उत्तर प्रदेश में इस चरण में 14 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों मोहनलालगंज (आरक्षित), लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, जालौन (आरक्षित), झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशाम्बी (आरक्षित), बाराबंकी (आरक्षित), फैजाबाद, कैसरगंज, गोंडा में मतदान हो रहा है।

बीजेपी राजीव प्रताप रूडी का मुकाबला लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी से

बिहार की पांच लोकसभा सीट सारण, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, सीतामढ़ी और मधुबनी में भी सोमवार को मतदान हो रहा है,जिसमें 80 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला होगा। एनडीए प्रत्याशी की जीत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाजीपुर, सारण और मुजफ्फरपुर में रैलियां की थी। हाजीपुर से चिराग पासवान चुनाव लड़ रहे हैं,जबकि बाकी के दो सीट पर भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। सारण में पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी का मुकाबला राष्ट्रीय जनता दल अध्यक्ष लालू प्रसाद की बेटी रोहिणी आचार्य से है।

महाराष्ट्र में पीयूष गोयल, श्रीकांत शिंदे पर नजर

केंद्रीय मंत्री एवं बीजेपी नेता पीयूष गोयल (मुंबई उत्तर), भारती पवार (डिंडोरी) और कपिल पाटिल (भिवंडी), शिवसेना के श्रीकांत शिंदे (कल्याण), और मुंबई कांग्रेस प्रमुख वर्षा गायकवाड़ और बीजेपी उम्मीदवार एवं वकील उज्ज्वल निकम (मुंबई उत्तर मध्य सीट) इस दौर में प्रमुख उम्मीदवारों में से हैं। इनके अलावा धुले, नासिक, ठाणे, पालघर, मुंबई उत्तर पश्चिम, मुंबई उत्तर पूर्व, मुंबई दक्षिण मध्य और मुंबई दक्षिण में भी मतदान हो रहा है।

पश्चिम बंगाल में में 7 सीट पर चुनाव

पश्चिम बंगाल में 7 संसदीय क्षेत्रों में मतदान 20 मई को हो रहा है।इसमें बनगांव, बैरकपुर, हावड़ा, उलुबेरिया, सेरामपुर, हुगली और आरामबाग लोकसभा सीट शामिल हैं।बैरकपुर में बीजेपी उम्मीदवार अर्जुन सिंह का मुकाबला तृणमूल कांग्रेस के पार्थ भौमिक और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के देबदूत घोष से है।

झारखंड में तीन लोकसभा सीट और गांडेय विधानसभा सीट पर है उपचुनाव

झारखंड में 20 मई को तीन लोकसभा सीट और एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान हो रहा है।लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में चतरा से 22, कोडरमा से 15 और हजारीबाग निर्वाचन क्षेत्र से 17 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने इन तीनों सीट पर जीत दर्ज की थी।

ओडिशा की पांच लोक सभा सीट और 35 विधानसभा सीट पर मतदान

ओडिशा की पांच लोकसभा सीट और 35 विधानसभा क्षेत्रों में 20 मई को मतदान हो रहा है।राज्य में एक साथ हो रहे लोकसभा और विधानसभा चुनाव के दूसरे दौर में प्रमुख उम्मीदवारों में बीजद अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और राज्य सरकार में उनके सहयोगी बिक्रम अरुखा, निरंजन पुजारी, पीके अमात, तुकुनी साहू, रीता साहू और एसपी नायक शामिल हैं. कुल मिलाकर 40 उम्मीदवार अस्का, कंधमाल, बोलांगीर, बारगढ़ और सुंदरगढ़ लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं जबकि 35 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 265 उम्मीदfवार मैदान में हैं।

Latest articles

बीजेपी से हितों की उम्मीद – दिवास्वप्न!

ऐसा देखा गया है कि भाजपा ने लगातार अन्य राजनीतिक दलों को विभाजित करने,...

आईएनएस सुनयना का एमसीजी डोर्नियर और मॉरीशस पुलिस बल ने किया जोरदार स्वागत !

न्यूज़ डेस्क भारत का आईएनएस सुनयना इन दिनों मॉरीशस पहुंचा हुआ है। समुद्र में लम्बी...

केन्द्रीय बजट 2024-25 के लिए सुझाव लेने हेतु वित्त मंत्रियों के साथ सीतारमण ने की बैठक 

न्यूज़ डेस्क केन्द्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज नई दिल्ली में...

जोधपुर में साम्प्रदायिक हिंसा ,हिरासत में लिए गए 40 लोग 

न्यूज़ डेस्क राजस्थान का जोधपुर अचानक हिंसाग्रस्त हो गया। दो समुदायों के बीच हिंसक झड़पे...

More like this

बीजेपी से हितों की उम्मीद – दिवास्वप्न!

ऐसा देखा गया है कि भाजपा ने लगातार अन्य राजनीतिक दलों को विभाजित करने,...

आईएनएस सुनयना का एमसीजी डोर्नियर और मॉरीशस पुलिस बल ने किया जोरदार स्वागत !

न्यूज़ डेस्क भारत का आईएनएस सुनयना इन दिनों मॉरीशस पहुंचा हुआ है। समुद्र में लम्बी...

केन्द्रीय बजट 2024-25 के लिए सुझाव लेने हेतु वित्त मंत्रियों के साथ सीतारमण ने की बैठक 

न्यूज़ डेस्क केन्द्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज नई दिल्ली में...