Homeदेश21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर वोटिंग जारी, मतदान केंद्र में...

21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर वोटिंग जारी, मतदान केंद्र में लंबी लाइन

Published on

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के लिए आज मतदान हो रहा है। वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू हो गई। कई जगहों पर मतदान सुबह आठ बजे से शुरू होगा।यह शाम छह बजे तक चलेगा। इस चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं।पहले चरण में 16 करोड़ से ज्यादा मतदाता हैं। इस चुनाव में 1600 से ज्यादा उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।इस चरण में हो रहे चुनाव में 9 केंद्रीय मंत्री,2 पूर्व मुख्यमंत्री और 1 पूर्व राज्यपाल अपना किस्मत अपना रहे हैं।

बंगाल में हिंसा, चुनाव के आरंभ में लगाई गई आग

पश्चिम बंगाल में तीन लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है, जिसमें कुचबिहार, जलपाईगुड़ी और अलीपुरद्वार शामिल है। इस दौरान  चित्रकूट हिंसा की खबर है। बताया जा रहा है कुचबिहार के तूफानगंज में टीएमसी के अस्थाई चुनाव कार्यालय में आग लगा दी गई। साथ दो जगह पर भाजपा के बूथ अध्यक्ष और संतों से मारपीट हुई है। वही जलपाईगुड़ी के डकग्राम फुलवारी में बीजेपी के चुनाव कार्यालय में आग लगाई गई है।

टीएमसी ने 7 बजे तक EC के पास 9 शिकायतें भेजीं

लोकसभा चुनाव में पहले चरण की वोटिंग के बीच टीएमसी ने 7 बजे तक चुनाव आयोग के पास 9 शिकायतें भेजी हैं. इनमें से चार शिकायतें तूफानगंज एरिया की हैं।

मतदाता सूची में आप यूं ढूंढ सकते हैं नाम

भारतीय निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने इस बार वोटर्स की सहूलियत के लिए कई ऐप तैयार किए हैं, जिनके जरिए मतदाता सूची में आसानी से आप नाम ढूंढ सकते हैं। वोटर हेल्पलाइन ऐप के जरिए किस मतदाता को किस मतदान केंद्र पर जाकर वोट डालना है और उसका बूथ कौन सा है, इसकी डिटेल भी मिल सकती है।ईसीआई ऐसे कई ऐप्स का इस्तेमाल कर रहा है।

7 चरणों में संपन्न होगा 2024 का चुनाव

आम चुनाव इस बार सात चरणों में हो रहा है। आगे दूसरे चरण के तहत 26 अप्रैल को 89, तीसरे चरण के तहत सात मई को 94, चौथे चरण के तहत 13 मई को 96, पांचवें चरण के तहत 20 मई को 49, छठे चरण के तहत 25 मई को 57 और सातवें चरण के तहत एक जून को 57 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी। नतीजों का ऐलान चार जून, 2024 को किया जाएगा।

आम चुनाव 2024 के लिए हुए हैं ये बंदोबस्त

इस बार 97 करोड़ के लगभग (96.8 करोड़) पंजीकृत मतदाता हैं और देश में 10.5 लाख मतदान केंद्र बनाए गए हैं।चुनाव के लिए 1.5 करोड़ मतदान अधिकारी और सुरक्षा कर्मचारी हैं, जबकि 55 लाख ईवीएम और चार लाख वाहनों की व्यवस्था है। चुनावी तारीखों की घोषणा के दौरान चुनाव आयोग की ओर से साफ किया गया था कि लोकतंत्र में हिंसा का कोई स्थान नहीं है और चुनाव में हिंसा को बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

पीएम मोदी ने की मतदान की अपील

पहले चरण की वोटिंग से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वोटर्स से वोटिंग की अपील की है।पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, लोकतंत्र का सबसे बड़ा उत्सव आज से शुरू हो रहा है। लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान में 21 राज्यों और संघ शासित प्रदेशों की 102 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे।इन सभी सीटों के मतदाताओं से मेरा अपील है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं।पहली बार वोट देने जा रहे अपने युवा साथियों से मेरी यह विशेष अपील है कि वे भारी संख्या में मतदान करें। लोकतंत्र में हर वोट कीमती है और हर आवाज का महत्त्व है।

अमित शाह ने वोटर्स से की ये अपील

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर कहा, आज एक महत्त्वपूर्ण दिन है, जब देश में प्रथम चरण का मतदान हो रहा है।इस चरण के सभी मतदाताओं से अपील करता हूं कि आप अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें, क्योंकि आपके एक वोट में सुरक्षित, विकसित और आत्मनिर्भर भारत बनाने की शक्ति है। आपका एक वोट सिर्फ एक लोकसभा या प्रत्याशी का परिणाम तय करने के लिए नहीं, बल्कि भारत के उज्ज्वल भविष्य के लिए है। मेरा आग्रह है कि एक ऐसा मजबूत और निर्णायक नेतृत्व चुनें, जिसने भ्रष्टाचार, परिवारवाद और तुष्टीकरण से देश को मुक्त करने के साथ-साथ अपने वादों को पूरा करके दिखाया हो।जिसने विकास को गति देने के साथ सीमाओं को सुरक्षित भी किया हो, हर गरीब तक स्वास्थ्य, घर, बिजली व गैस जैसी सुविधाएं पहुंचाई हो और भारत की संस्कृति व सांस्कृतिक प्रतीकों को संरक्षित किया हो।

राहुल गांधी ने की अपील

आज प्रथम चरण के हो रहे चुनाव को लेकर राहुल गांधी ने मतदाताओं से ज्यादा से ज्यादा मतदान की अपील की है।इस अवसर पर राहुल गांधी बोले कि वोट का मरहम’ लगाकर लोकतंत्र को मजबूत कीजिए।राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि
आज पहले चरण का मतदान है!याद रहे, आपका एक-एक वोट भारत के लोकतंत्र और आने वाली पीढ़ियों का भविष्य तय करने जा रहा है।इसलिए बाहर निकलिए और पिछले 10 साल में देश की आत्मा को दिए गए ज़ख्मों पर अपने ‘वोट का मरहम’ लगाकर लोकतंत्र को मज़बूत कीजिए।नफ़रत को हरा कर खोल दीजिए हर कोने में ‘मोहब्बत की दुकान’।

Latest articles

अंतिम चरण के लिए चुनाव प्रचार ख़त्म ,57 सीटों पर होगा मुकाबला !

न्यूज़ डेस्क सात राज्यों की कुल 57 सीटों पर 1 जून को मतदान है। इन...

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान दो मामले में हुए बरी 

न्यूज़ डेस्क पाकिस्तान तहरीके-इन्साफयानि पीटीआई  के संस्थापक इमरान खान को जिला व सत्र न्यायालय ने...

जयराम रमेश ने कहा -इंडिया’ गठबंधन 48 घंटे के भीतर करेगा प्रधानमंत्री का चयन!

न्यूज़ डेस्क कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने  कहा कि इस लोकसभा चुनाव में ‘इंडिया’ गठबंधन...

पंजाब के मतदाताओं के नाम आखिर मनमोहन सिंह ने क्यों लिखा पत्र ?

न्यूज़ डेस्क पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने पंजाब के मतदाताओं के नाम एक...

More like this

अंतिम चरण के लिए चुनाव प्रचार ख़त्म ,57 सीटों पर होगा मुकाबला !

न्यूज़ डेस्क सात राज्यों की कुल 57 सीटों पर 1 जून को मतदान है। इन...

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान दो मामले में हुए बरी 

न्यूज़ डेस्क पाकिस्तान तहरीके-इन्साफयानि पीटीआई  के संस्थापक इमरान खान को जिला व सत्र न्यायालय ने...

जयराम रमेश ने कहा -इंडिया’ गठबंधन 48 घंटे के भीतर करेगा प्रधानमंत्री का चयन!

न्यूज़ डेस्क कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने  कहा कि इस लोकसभा चुनाव में ‘इंडिया’ गठबंधन...