Homeदेशआज देश भर में मनाया जा रहा है भाईचारे का ईद उल...

आज देश भर में मनाया जा रहा है भाईचारे का ईद उल फितर त्यौहार 

Published on


न्यूज़ डेस्क 

देश में आज भाई चारे का त्यौहार ईद उल फितर बड़े ही उमंग के साथ मनाया जा रहा है। राजधानी दिल्ली समेत देश के विभिन्न भागों में ईद का चांद नजर आने की ख़बरों  के बाद सभी बड़ी मस्जिदों और संगठनों की कमेटियों ने ईद का चांद निकलने की पुष्टि करते हुए शनिवार को देशभर में ईद का त्योहार मनाए जाने का ऐलान किया।     
    दिल्ली की ऐतिहासिक जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने दिल्ली सहित देश के कई भागों से ईद का चांद निकलने की पुष्टि की। जामा मस्जिद में मगरिब की नमाज के बाद आयोजित मरकजी रुयत-ए-हिलाल कमेटी की बैठक में दिल्ली सहित देश के अन्य हिस्सों से ईद के चांद निकलने के बारे में जानकारी प्राप्त की गई है। आज शनिवार को ईद मनाए जाने का ऐलान किया गया। शाही इमाम ने देशभर के मुसलमानों को ईद की मुबारकबाद दी है। उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने राष्ट्र को ईद उल फितर की शुभकामनाएं दी है।धनकड़ ने ईद उल फितर पर  जारी एक संदेश में कहा कि रमज़ान के पवित्र महीने के अंत में मनाया जाने वाला ईद-उल-फितर का त्योहार आपस में खुशियां साझा करने का एक शुभ अवसर है। सभी लोग इसे मिलजुल कर बड़े हर्ष और उल्लास के साथ मनाते हैं। उन्होंने कहा, “ ईद-उल-फितर के इस खुशी के मौके पर मैं देशवासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। 
     कश्मीर घाटी में रोजा का महीना समाप्त होने के साथ ही शनिवार को ईद-उल-फितर मनाने की तैयारी जोर-शोर से चल रही है।जम्मू-कश्मीर के ग्रैंड मुफ्ती नसीर-उल-इस्लाम ने गुरुवार शाम घोषणा की कि ईद शनिवार को मनाई जाएगी। उन्होंने कहा, “गुरुवार को चंद्रमा के देखे जाने के बारे में जम्मू-कश्मीर के किसी भी हिस्से से कोई जानकारी नहीं थी । इसलिए, ईद-उल-फितर शनिवार को मनाई जाएगी। ”
       पंजाब के राज्यपाल और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित ने शुक्रवार को ईद-उल-फित्र की पूर्व संध्या पर पंजाब और चंडीगढ़ के लोगों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दीं। पुरोहित ने अपने बधाई संदेश में कहा कि रमज़ान के पवित्र महीने की समाप्ति के प्रतीक इस शुभ त्योहार की भावना आत्म-संयम, अनुशासन और करुणा की प्रतीक है और हम सभी के लिए आत्मसात और अनुसरण करने के लिए एक उपयुक्त आदर्श है।
  राज्यपाल ने कहा, “ आइए, हम इस दिन भाईचारे की भावना का पालन करते हुए एक ऐसी दुनिया के निर्माण के लिए खुद को फिर से समर्पित करें जो झूठ और द्वेष से पूरी तरह मुक्त हो। ” उन्होंने लोगों से सांप्रदायिक सद्भाव, शांति, प्रेम और सहयोग की भावना के साथ ईद-उल-फित्र के त्योहार को मनाने का आग्रह किया, जो राष्ट्रीय एकता और अखंडता को मज़बूत करने में मददगार साबित होगा।
             उत्तर प्रदेश में पवित्र रमजान माह के अंतिम शुक्रवार को सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम के बीच अलविदा की नमाज अदा की गयी। लखनऊ में बड़ा इमामबाड़ा और टीले वाली मस्जिद समेत सैकड़ों मस्जिदों में अलविदा की नमाज अदा की गयी।जौनपुर,प्रयागराज,कानपुर,बरेली,सहारनपुर और गोरखपुर समेत राज्य के तमाम इलाकों में नमाज के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये थे।
      पुलिस सूत्रों ने बताया कि राज्य भर में 29 हजार 439 मस्जिदों में अलविदा नमाज अदा की गई जबकि ईद के मौके पर तीन हजार 865 ईदगाहों के साथ ही 29 हजार 439 मस्जिदों में नमाज अदा की जाएगी। जुमे की नमाज शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिये मुख्यालय स्तर से 249 कंपनी पीएसी, एसडीआरएफ की तीन कंपनियां, सीएपीएफ की पांच कंपनियां और 7000 अंडर ट्रेनिंग सब-इंस्पेक्टर (फील्ड एक्सपोजर ट्रेनिंग के लिए) तैनात किए गए थे।
            मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने प्रदेशवासियों को ईद-उल-फ़ितर की शुभकामनाएं दी है। उन्होंने कहा है कि ईद का पर्व अमन, एकता और खुशियों का त्यौहार है। आपस में खुशियों को बाँटने का उत्सव है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री पटेल ने अपने संदेश में कहा है कि रमजान का मुबारक महीना अमन- शांति स्थापित करने का साधन है। ईद का पर्व भेदभाव को समाप्त कर सभी इंसानों को आपस में जोड़ने, सभी के प्रति दया, करुणा, आत्मीयता, मानवता और इंसानियत का संदेश देता है। राज्यपाल ने ईद पर्व को भाई-चारे, साम्प्रदायिक सौहार्द की मजबूत गरिमामय परंपरा के साथ मनाने की प्रदेशवासियों से अपील की है।
        बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ईद-उल-फितर के मौके पर प्रदेश एवं देशवासियों विशेषकर मुस्लिम भाई-बहनों को मुबारकबाद दी है। कुमार ने शुक्रवार को अपने शुभकामना संदेश में कहा कि पवित्र रमजान के महीने में रोजेदारों द्वारा की गयी इबादतों से उनके घर-परिवार के साथ-साथ प्रदेश और देश में शान्ति एवं समृद्धि आयेगी। उन्होंने कहा, “मेरी कामना है कि समाज में अमन-चैन, भाईचारा पूरे तौर पर कायम रहे। ईद का दिन ईनाम का दिन है। खुदा इस मुबारक दिन पर अपने नेक बंदों को ईनाम से नवाजते हैं। खुदा हम सब पर अपनी रहमतों की बारिश करें और हम सबों का जीवन सुख, शांति, समृद्धि से भरा रहे।”
        मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत एक महान देश है। यहां अलग-अलग धर्मों, संप्रदायों एवं मतावलंबियों के बीच पारस्परिक सौहार्द्र, प्रेम और सहिष्णुता बेमिसाल है। यहां सभी लोग एक-दूसरे के पर्व त्योहारों में शामिल होकर खुशियां बांटते हैं और एक दूसरे के धर्मों का सम्मान करते हैं। इसी से प्रदेश एवं देश को मजबूती मिलती है।
      राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेशवासियों को ईद-उल-फितर (22 अप्रैल) के अज़ीम तरीन मौके पर तहेदिल से मुबारकबाद दी है। गहलोत ने अपने संदेश में कहा कि ईद-उल-फितर का यह त्यौहार इबादत के मुकद्दस महीने रमजान के बाद हम सबके लिए खुशियों का पैगाम लेकर आता है। परवरदिगार रहमतों और बरकतों के इस महीने में सबकी इबादत, दुआएं और दिली तमन्नाएं कबूल करे।
 तेलंगाना के मुख्यमंत्री व भारत राष्ट्र समिति के प्रमुख के. चंद्रशेखर राव ने रमजान व ईद उल फितर के अवसर पर मुस्लिम भाइयों को बधाई दी। मुख्यमंत्री ने अनुशासन, भाईचारे, पवित्रता और आध्यात्मिकता की भावना के साथ सभी परिवार के सदस्यों और रिश्तेदारों के साथ ईद उल फितर मनाने की कामना की है। उन्होंने प्रार्थना की कि तेलंगाना राज्य अल्लाह के आशीर्वाद से पूर्ण समृद्ध हो और सभी लोग खुशी से रहें।
      केसीआर ने कहा कि तेलंगाना सरकार हमेशा धर्मनिरपेक्षता और धार्मिक सद्भाव की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने मुसलमानों को शिक्षा और रोजगार के साथ कई क्षेत्रों में भरपूर सहयोग प्रदान किया है। उनके जीवन में गुणात्मक परिवर्तन के लिए तेलंगाना सरकार की योजनाओं के बेहतर परिणाम मिल रहे हैं।

Latest articles

अंतिम चरण के लिए चुनाव प्रचार ख़त्म ,57 सीटों पर होगा मुकाबला !

न्यूज़ डेस्क सात राज्यों की कुल 57 सीटों पर 1 जून को मतदान है। इन...

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान दो मामले में हुए बरी 

न्यूज़ डेस्क पाकिस्तान तहरीके-इन्साफयानि पीटीआई  के संस्थापक इमरान खान को जिला व सत्र न्यायालय ने...

जयराम रमेश ने कहा -इंडिया’ गठबंधन 48 घंटे के भीतर करेगा प्रधानमंत्री का चयन!

न्यूज़ डेस्क कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने  कहा कि इस लोकसभा चुनाव में ‘इंडिया’ गठबंधन...

पंजाब के मतदाताओं के नाम आखिर मनमोहन सिंह ने क्यों लिखा पत्र ?

न्यूज़ डेस्क पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने पंजाब के मतदाताओं के नाम एक...

More like this

अंतिम चरण के लिए चुनाव प्रचार ख़त्म ,57 सीटों पर होगा मुकाबला !

न्यूज़ डेस्क सात राज्यों की कुल 57 सीटों पर 1 जून को मतदान है। इन...

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान दो मामले में हुए बरी 

न्यूज़ डेस्क पाकिस्तान तहरीके-इन्साफयानि पीटीआई  के संस्थापक इमरान खान को जिला व सत्र न्यायालय ने...

जयराम रमेश ने कहा -इंडिया’ गठबंधन 48 घंटे के भीतर करेगा प्रधानमंत्री का चयन!

न्यूज़ डेस्क कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने  कहा कि इस लोकसभा चुनाव में ‘इंडिया’ गठबंधन...