Homeदेशतीसरे चरण का प्रचार ख़त्म ,94 सीटों पर होंगे मतदान ,गुजरात में...

तीसरे चरण का प्रचार ख़त्म ,94 सीटों पर होंगे मतदान ,गुजरात में बीजेपी की अग्नि परीक्षा 

Published on

अखिलेश अखिल 
लोकसभा चुनाव के लिए तीसरे चरण का मतदान सात मई को होना है और इसके लिए आज शाम पांच बजे प्रचार ख़त्म हो गए। इस चरण में कुल 94 सीटों पर मतदान होने हैं। तीसरे चरण के मतदान के बाद कुल 284 सीटों पर मतदान ख़त्म हो जायेगे। कहा जा रहा है कि आधे से अधिक सीटों पर मतदान के बाद अब चुनावी दलों को भी यह पता हो जाएगा कि उसकी क्या स्थिति है।

तीसरे चरण के चुनाव में हालांकि कई राज्यों में कई बड़े नेताओं की प्रतिष्ठा भी दाव पर लगी हुई है लेकिन बीजेपी की सबसे ज्यादा प्रतिष्ठा गुजरात में लगी हुई है। वहां सभी सीटों पर चुनाव हो रहे हैं। कह सकते हैं कि गुजरात में बीजेपी की अग्निपरीक्षा होनी है। 

तीसरे चरण में 7 मई को 10 राज्य और दो केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 94 सीटों पर मतदान होगा। इसमें गुजरात की सभी 26, कर्नाटक की 14, मध्य प्रदेश की 8, महाराष्ट्र की 11, उत्तर प्रदेश की 10, असम की 4, बिहार की 5, छत्तीसगढ़ की 7, गोवा की 2, बंगाल की 4, जम्मू-कश्मीर की एक, दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव की सीटों पर वोटिंग होगी। इस चरण में कुल 1352 उम्मीदवार मैदान में हैं।

तीसरे चरण में 13 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 94 लोकसभा सीट पर चुनाव होना है, जिनमें कई वीआईपी सीट भी शामिल हैं। इसी चरण में बीजेपी के गढ़ गुजरात की सभी सीटों पर चुनाव होना है। यहां की सबसे हाईप्रोफाइल सीट गांधीनगर मानी जा रही है, जहां से बीजेपी नेता और गृह मंत्री अमित शाह दूसरी बार मैदान में हैं। साल 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने पांच लाख से ज्यादा वोटों से जीत हासिल की थी।

तीसरे चरण में ही समाजवादी पार्टी का गढ़ कहे जाने वाली मैनपुरी लोकसभा सीट पर वोटिंग होनी है। इस सीट पर सपा ने अपनी मौजूदा सांसद डिंपल यादव को मैदान में उतारा है। डिंपल ने इस सीट पर साल 2022 में मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद हुए उपचुनाव में जीत दर्ज की थी। इसी चरण में आगरा लोकसभा सीट पर भी वोटिंग होगी, जहां से बीजेपी से मोदी सरकार में मंत्री एसपी सिंह बघेल चुनाव लड़ रहे हैं।

तीसरे चरण में मध्य प्रदेश की कई हाईप्रोफाइल सीटों पर भी चुनाव है। यहां राजगढ़ लोकसभा सीट से कांग्रेस ने प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को उतारा है। दिग्विजय का मुकाबला दो बार के बीजेपी सांसद रोडमल नागर से है। इसी चरण में गुना में भी वोटिंग होगी, जहां से बीजेपी के ज्योतिरादित्य सिंधिया मैदान में हैं। 2019 के चुनाव में वह कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर हार गए थे। वहीं विदिशा सीट से पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बीजेपी के टिकट पर मैदान में हैं। शिवराज पांच बार इस सीट से सांसद रह चुके हैं।

शरद पवार का दुर्ग मानी जाने वाली बारामती लोकसभा सीट पर इस बार समीकरण पूरी तरह से बदले हुए हैं। एनसीपी में टूट के बाद इस सीट पर मुकाबला दिलचस्प हो गया है। इस सीट से एनसीपी (शरद पवार) से शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले एक बार फिर मैदान में हैं, जबकि डिप्टी सीएम अजित पवार ने अपनी पत्नी सुनेत्रा पवार को यहां से मैदान में उतार दिया है, जिससे यहां चुनाव ननद-भाभी के बीच हो गया है।

पश्चिम बंगाल की बहरामपुर लोकसभा सीट पर भी तीसरे चरण में ही मतदान होगा। कांग्रेस ने इस सीट पर एक बार फिर से अधीर रंजन चौधरी पर भरोसा जताया है तो ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस ने पूर्व क्रिकेटर युसुफ पठान को उतारा है। अधीर रंजन चौधरी पिछले तीन लोकसभा चुनाव से बहरामपुर का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.

मोदी सरकार में मंत्री प्रह्लाद जोशी कर्नाटक की धारवाड़ से मैदान में हैं। दक्षिण गोवा लोकसभा सीट से बीजेपी के टिकट पर पल्लवी डेम्पो चुनाव लड़ रही हैं। वह तीसरे चरण की सबसे अमीर उम्मीदवार हैं। इसी चरण में असम की धुबरी सीट पर भी चुनाव है, जहां से ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट के अध्यक्ष बदरुद्दीन अजमल मैदान में हैं। वह 2009 से ही इस सीट पर चुनाव जीत रहे हैं।

बता दें कि अब तक दो चरणों में 190 सीटों पर मतदान हो चुका है। 2019 के लोकसभा चुनाव के मुकाबले पहले दो चरण में वोटिंग प्रतिशत कम रहा है। अब तीसरे चरण के बाद 284 सीटों पर मतदान संपन्न हो जाएगा।

Latest articles

महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव संपन्न लेकिन एनडीए में विधानसभा चुनाव को लेकर विवाद शुरू !

न्यूज़ डेस्क लोकसभा चुनाव का अंतिम चरण एक जून को ख़त्म हो जाएगा। हालांकि महाराष्ट्र...

नौकरानी की जरूरत हुई तो अपने पति की दूसरी शादी करवा सौत को बनाया नौकरानी

आज रिश्ता तेजी से दरक रहा है,और स्वार्थ सब पर भारी पड़ रहा है।इस...

हैदराबाद पुलिस ने बच्चों के बेचने वाले एक अंतरराज्यीय रैकेट का किया भंडाफोड़ ,11 मासूम बचाए गए 

न्यूज़ डेस्क आखिर अब किस पर यकीन किया जाए ! जब बच्चो की जननी कही...

तेजस्वी यादव ने कहा सीएम योगी और किम जोंग उन एक ही टाइप के नेता है !

न्यूज़ डेस्क बिहार में बीजेपी की रणनीति को देखते हुए राजद नेता तेजस्वी यादव...

More like this

महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव संपन्न लेकिन एनडीए में विधानसभा चुनाव को लेकर विवाद शुरू !

न्यूज़ डेस्क लोकसभा चुनाव का अंतिम चरण एक जून को ख़त्म हो जाएगा। हालांकि महाराष्ट्र...

नौकरानी की जरूरत हुई तो अपने पति की दूसरी शादी करवा सौत को बनाया नौकरानी

आज रिश्ता तेजी से दरक रहा है,और स्वार्थ सब पर भारी पड़ रहा है।इस...

हैदराबाद पुलिस ने बच्चों के बेचने वाले एक अंतरराज्यीय रैकेट का किया भंडाफोड़ ,11 मासूम बचाए गए 

न्यूज़ डेस्क आखिर अब किस पर यकीन किया जाए ! जब बच्चो की जननी कही...