Homeदेशसैम पित्रोदा का विरासत कर कांग्रेस का भला करेगा या करेगा बेड़ा...

सैम पित्रोदा का विरासत कर कांग्रेस का भला करेगा या करेगा बेड़ा गर्क

Published on

कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा  को कांग्रेस का थिंक टैंक माना जाता है।वे गांधी परिवार से निकटता के लिए भी जाने जाते हैं। सैम पित्रोदा संप्रति इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष जैसे महत्वपूर्ण पद पर हैं,लेकिन उनके एक बयान पर देश में हंगामा मच गया है और कांग्रेस इस मुद्दे पर बुरी तरह से घिर गई है। सैम पित्रोदा ने कहा था कि भारत में विरासत टैक्स लगाने पर बात होनी चाहिए।उन्होंने कहा कि अमेरिका में विरासत टैक्स लगता है।उनके इस बयान को लेकर बीजेपी ने कांग्रेस पर हमला कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे लेकर कांग्रेस पर हमला बोला है और कांग्रेस को अब इसकी काट ढूंढनी पड़ रही है।

क्या है अमेरिका का विरासत कानून

सैम पित्रोदा जिस अमेरिका के किस कानून का जिक्र कर रहे थे,दरअसल अमेरिका में संपत्ति पर दो तरह के कर लगाए जाते हैं। एक होता है संपत्ति कर और दूसरा है, विरासत कर। अमेरिका के 12 राज्यों में संपत्ति कर लगाया जाता है।वहीं केवल छह राज्य विरासत कर लगाते हैं।

संपत्ति कर को ‘डेथ टैक्स’के नाम से भी जाना जाता है।

डेथ टैक्सके नाम से जाने जाने वाला संपत्ति कर एक संघीय कानून है।यह किसी व्यक्ति की मौत के बाद उसकी संपत्तियों के हस्तांतरण पर लगता है। माना जाता है कि यह कर संपत्तियों पर बकाया है, लाभार्थियों पर नहीं। संपत्ति कर 18 से 40 फीसदी के बीच हो सकता है।इसके उलट विरासत कर उस व्यक्ति पर लगता है, जिसे विरासत में पैसा, प्रापर्टी या कोई और धन-संपदा मिल रही है।यह किसी व्यक्ति की मौत पर उसकी संपत्तियों के हस्तांतरण पर लगता है।यह उसी राज्य में लगता है, जहां वह है, भले ही लाभार्थी किसी और राज्य में रह रहा हो।लाभार्थी को यह कर देना पड़ता है।

कितने राज्यों में लागू है अमेरिका का विरासत कानून

विरासत कर अमेरिका के केवल छह राज्यों में ही लागू है।ये स्टेट हैं- अयोवा. कैंटुकी , मैरीलैंड, नेब्रास्का, न्यू जर्सी और पेंसुलवेनिया। यह कर एक फीसदी से 20 फीसद तक हो सकता है।आयोबा ने इस विरासत कर को खत्म करने का फैसला किया है। एक जनवरी 2025 के बाद से होने वाली मौतों के बाद लगने वाले कर को चरणबद्ध तरीके से धीरे-धीरे खत्म कर दिया जाएगा।

भारत में नहीं है ऐसा कोई टैक्स

सैम पित्रोदा ने कहा था कि भारत में विरासत टैक्स लगाने पर बहस होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अमेरिका में विरासत टैक्स लगता है। अगर किसी शख्स के पास 10 करोड़ डॉलर की संपत्ति है तो उनकी मौत के बाद 45 फीसदी संपत्ति उनके बच्चों को मिलती है और 55 फीसदी संपत्ति पर सरकार को चली जाती है।उन्होंने कहा कि भारत में ऐसा कोई कानून नहीं है। यहां अगर किसी के पास 10 अरब रुपए की संपत्ति है तो उसके मरने के बाद उनके बच्चों को सारी प्रॉपर्टी मिल जाती है। जनता के लिए कुछ नहीं बचता। उन्होंने इस पर चर्चा करने की बात की।

सैम पित्रोदा के बयान पर पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला

सैम पित्रोदा के विरासत कर के बयान वाले इस मामले को सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उठाया।उन्होंने छत्तीसगढ़ में कहा कि कांग्रेस का कहना है कि वो माता-पिता से मिलने वाली विरासत पर भी टैक्स लगाएगी। आप जो अपनी मेहनत से संपत्ति जुटाते हैं, वो आपके बच्चों को नहीं मिलेगी। उसे कांग्रेस का पंजा आपसे छीन लेगा।उन्होंने कहा कि कांग्रेस का मंत्र है, जिंदगी के साथ भी, जिंदगी के बाद भी।जब तक आप जीवित रहेंगे, कांग्रेस आपको ज्यादा टैक्स से मारेगी और जब आप जीवित नहीं रहेंगे, तो वो आप पर इनहेरिटेन्स टैक्स का बोझ लाद देगी। जिन लोगों ने पूरी कांग्रेस पार्टी को पैतृक संपत्ति मानकर अपने बच्चों को दे दी, से लोग नहीं चाहते कि एक सामान्य भारतीय अपने बच्चों को अपनी संपत्ति दे।

बीजेपी आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय का वक्तव्य

बीजेपी आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने कहा कि कांग्रेस ने भारत को बर्बाद करने की ठान ली है।अब सैम पित्रोदा संपत्ति वितरण के लिए 50 फीसदी विरासत कर की वकालत कर रहे हैं।इसका मतलब यह है कि हम अपनी मेहनत से जो कुछ भी बनाएंगे, उसका 50 फीसदी छीन लिया जाएगा।

बीजेपी नेता जयवीर शेरगिल की प्रतिक्रिया

बीजेपी नेता जयवीर शेरगिल ने कहा कि कांग्रेस को वोट देने का मतलब है, अपनी 55 फीसदी संपत्ति खोना। पहले कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में फाइनेंशियल मैपिंग का जिक्र किया था।फिर राहुल गांधी ने हैदराबाद में धन वितरण के बारे में बात की। आज राहुल गांधी के मुख्य सलाहकार सैम पित्रोदा लोगों की 55 फीसदी संपत्ति हड़पने के लिए एक कानून चाहते हैं।

सैम पित्रोदा की सफाई

अपने बयान पर विवाद बढ़ता देख सैम पित्रोदा ने कहा कि उनके बयान को तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया।उन्होंने कहा कि किसने कहा कि 55 फीसदी संपत्ति छीन ली जाएगी? किसने कहा कि ऐसा कुछ भी भारत में किया जाएगा? बीजेपी और मीडिया इतना घबराया हुआ क्यों है? उन्होंने कहा कि मैंने अमेरिका के विरासत टैक्स का उदाहरण अमेरिका के लिए ही दिया था।क्या मैं तथ्य नहीं बता सकता? इसका कांग्रेस सहित किसी भी पार्टी की नीति से कोई लेना-देना नहीं है।

सैम पित्रोदा के विरासत कर वाले बयान पर कांग्रेस ने किया किनारा

 

सैम पित्रोदा के विरासत कर वाले बयान पर कांग्रेस ने उनसे किनारा कर लिया है।कांग्रेस मीडिया सेल के प्रमुख जयराम रमेश ने एक्स पर लिखी पोस्ट में कहा कि सैम पित्रोदा मेरे और दुनिया में कई लोगों के अच्छे मेंटर, दोस्त और मार्गदर्शक रहे हैं। सैम पित्रोदा किसी भी मुद्दे पर अपनी राय को स्वतंत्रता के साथ रख सकते हैं।जाहिर तौर पर एक लोकतंत्र में लोगों को अपने निजी विचारों पर चर्चा करने और उन्हें रखने का अधिकार है। इसका यह मतलब नहीं कि उनका विचार हमेशा कांग्रेस का विचार दर्शाता हो। कई बार ऐसा नहीं होता है। उनके बयान को इस वक्त सनसनीखेज बनाकर चलाना और इसे परिप्रेक्ष्य से बाहर ले जाना पीएम मोदी के दुर्भावनापूर्ण चुनावी अभियान से ध्यान बंटाने की कोशिश है।

Latest articles

30 मई से 1 जून की शाम तक कन्याकुमारी के स्मारक रॉक मेमोरियल में ध्यान करेंगे पीएम मोदी  !

न्यूज़ डेस्क चुनावी हलचल और चुनावी दौरों से थक गए पीएम मोदी अब ध्यान लगाने...

दुमका में दहाड़े मोदी ,जेएमएम,कांग्रेस को मुस्लिम तुष्टिकरण,लव जेहाद और लूट के लिए लताड़ा

लोकसभा चुनाव 2024 के अंतिम चरण में झारखंड में संथाल परगना के तीन लोक...

राहुल का ऐलान ,आरक्षण को 50 फीसदी से आगे बढ़ाएगी इंडिया गठबंधन सरकार !

न्यूज़ डेस्क राहुल गाँधी ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा कि बीजेपी की सरकार...

Umar Khalid Case: JNU के पूर्व छात्र उमर खालिद को झटका, कोर्ट ने खारिज की जमानत याचिका

न्यूज डेस्क दिल्ली की कड़कड़डूमा कोर्ट ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली में साल 2020 में हुए दंगों...

More like this

30 मई से 1 जून की शाम तक कन्याकुमारी के स्मारक रॉक मेमोरियल में ध्यान करेंगे पीएम मोदी  !

न्यूज़ डेस्क चुनावी हलचल और चुनावी दौरों से थक गए पीएम मोदी अब ध्यान लगाने...

दुमका में दहाड़े मोदी ,जेएमएम,कांग्रेस को मुस्लिम तुष्टिकरण,लव जेहाद और लूट के लिए लताड़ा

लोकसभा चुनाव 2024 के अंतिम चरण में झारखंड में संथाल परगना के तीन लोक...

राहुल का ऐलान ,आरक्षण को 50 फीसदी से आगे बढ़ाएगी इंडिया गठबंधन सरकार !

न्यूज़ डेस्क राहुल गाँधी ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा कि बीजेपी की सरकार...