Homeदेशप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कर्नाटक में 10 लेन के बेंगलुरु- मैसूर राजमार्ग...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कर्नाटक में 10 लेन के बेंगलुरु- मैसूर राजमार्ग का करेंगे उद्घाटन

Published on

 

  • बीरेंद्र कुमार झा
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को कर्नाटक में 10 लेन के बेंगलुरु- मैसूर राजमार्ग का उद्घाटन करेंगे। गौरतलब है कि कर्नाटक में 2 महीने में विधानसभा चुनाव होने वाला है। इसलिए बीजेपी के लिहाज से प्रधानमंत्री की आज की कर्नाटक यात्रा और वहां 10 लेन के बेंगलुरु- मैसूर राजमार्ग के उद्घाटन का विशेष महत्व है । प्रधानमंत्री की कर्नाटक की इस साल की यह छठी यात्रा है।

पीएम आज बेंगलुरु – मैसूरू एक्सप्रेसवे को राष्ट्र को करेंगे समर्पित

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज मांड्या और हुबली – धारवाड़ में 16 हजार करोड रुपए की लागत वाली प्रमुख परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और एक्सप्रेस वे का उद्घाटन करेंगे। पीएमओ की ओर से जारी बयान के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर में मांड्या में प्रमुख सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। बयान के मुताबिक इसके बाद दोपहर करीब 3:15 बजे वे हुबली – धारवाड़ में विभिन्न विकास योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। बयान में कहा गया है कि बुनियादी ढांचा परियोजना के विकास की तीव्र गति देशभर में विश्वस्तरीय कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण का प्रमाण है।इसमें कहा गया है कि इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी बेंगलुरु मैसूरू एक्सप्रेस वे को राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

अब महज 75 मिनट में पूरा होगा सफर

इस परियोजना में राष्ट्रीय राजमार्ग- 275 के बेंगलुरु – निदाघटा – मैसुरू खंड को छह लेन का बनाना शामिल है।118 किलोमीटर लंबी इस परियोजना को लगभग 8480 करोड रुपए की कुल लागत से विकसित किया गया है। बयान में कहा गया है कि इससे बेंगलुरु और मैसूर के बीच यात्रा का समय लगभग 3 घंटे से घटकर करीब 75 मिनट हो जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी ने केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री बन मंत्री नितिन गडकरी के एक ट्वीट को भी टैग किया जिसमें कहा गया है कि बेंगलुरु- मैसूर एक्सप्रेस वे के निर्माण से चार रेल ओवरब्रिज 9 महत्वपूर्ण कुल 40 छोटेपुर और 89 अंडरपास और और पास का विकास होगा।

मैसूरू – कुशलनगर के बीच चार लेन के राजमार्ग की आधारशिला भी रखेंगे प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मैसुरू कुशलनगर के बीच चार लेन के राजमार्ग की आधारशिला भी रखेंगे। 93 किलोमीटर लंबी इस सड़क परियोजना को तकरीबन 4130 करोड रुपए की लागत से विकसित किया जाएगा। बयान में कहा गया है कि यह परियोजना, बेंगलुरु के साथ कुशलनगर की कनेक्टिविटी को मजबूती देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी और उनके बीच यात्रा के समय को करीब 5 घंटे से घटाकर सिर्फ ढाई घंटे करने में मदद करेगी।

पीएम मोदी इन परियोजनाओं का भी करेंगे उद्घाटन और शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्री सिद्धारूढ़ स्वामी जी हुबली स्टेशन पर दुनिया के सबसे लंबे रेलवे प्लेटफार्म को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे इस रिकॉर्ड को हाल में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी मान्यता दी है। करीब ₹20 करोड़ की लागत से 1507 मीटर लंबा प्लेटफार्म बनाया गया है। प्रधानमंत्री रेलवे नेटवर्क के होसपेटे- हुबली- तिनाईघाट खंड के विद्युतीकरण और होसपेटे स्टेशन के उन्नयन को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। बयान में कहा गया है कि वे हुबली – धारवाड़ स्मार्ट सिटी की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे ।इन परियोजनाओं की लागत करीब ₹520 करोड़ है । नरेंद्र मोदी जयदेव अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र की आधारशिला भी रखेंगे। क्षेत्र में जल आपूर्ति को और बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री धारवाड़ बहुग्राम जलापूर्ति योजना का आधारसिला रखेंगे ,जिसे 1040 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से विकसित किया जा रहा है।वे तकरीबन 150 करोड़ की लागत से विकसित होने वाली तुप्पारीहल्ला बढ़ क्षति नियंत्रण परियोजना की आधार शिला भी रखेंगे। बयान में कहा गया है कि परियोजना का मकसद से होने वाले नुकसान को कम करना है।

कर्नाटक में मई में होगा विधानसभा चुनाव

मांड्या में प्रधानमंत्री की उपस्थिति, राजनीतिक दृष्टिकोण से भी अहम है क्योंकि राज्य में मई में विधानसभा चुनाव होने वाला है। मांड्या जिला पुराने मैसूर क्षेत्र का एक प्रमुख हिस्सा है और यह पारंपरिक रूप से जनता दल सेकुलर ( एस) का गढ़ रहा है। इस जिला में 7 विधानसभा क्षेत्र है और एक को छोड़कर सभी पर जनता दल (एस) का कब्जा है। बीजेपी 2019 में हुए उपचुनाव के दौरान एक सीट, केआर पेट जीतकर मांड्या जिला में अपना पैठ बना सकी थी।

Latest articles

पूर्वी दिल्ली के सांसद गौतम गंभीर  ने किया ठगिनी राजनीति से तौबा ,क्रिकेट में लौटेंगे 

न्यूज़ डेस्क  ठगिनी राजनीति से किसे मोहभंग नहीं होता ! जो लोग झूठ और ठगी...

बंगलुरु रामेश्वरम कैफे में विस्फोट ,कई लोग घायल 

न्यूज़ डेस्क बंगलुरु रामेश्वरम कैफे आईईडी विस्फोट मामले में बड़ी बात सामने आ रही है।...

चुनाव आयोग ने स्टार प्रचारकों और उम्मीदवारों की जारी की एडवाइजरी!

न्यूज़ डेस्क  भारतीय निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनावों से पहले स्टार प्रचारकों और उम्मीदवारों को...

More like this

पूर्वी दिल्ली के सांसद गौतम गंभीर  ने किया ठगिनी राजनीति से तौबा ,क्रिकेट में लौटेंगे 

न्यूज़ डेस्क  ठगिनी राजनीति से किसे मोहभंग नहीं होता ! जो लोग झूठ और ठगी...

बंगलुरु रामेश्वरम कैफे में विस्फोट ,कई लोग घायल 

न्यूज़ डेस्क बंगलुरु रामेश्वरम कैफे आईईडी विस्फोट मामले में बड़ी बात सामने आ रही है।...

चुनाव आयोग ने स्टार प्रचारकों और उम्मीदवारों की जारी की एडवाइजरी!

न्यूज़ डेस्क  भारतीय निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनावों से पहले स्टार प्रचारकों और उम्मीदवारों को...