Homeदेशशपथ ग्रहण से पहले राष्ट्रीय युद्ध स्मारक और राजघाट पहुंचे नरेंद्र मोदी

शपथ ग्रहण से पहले राष्ट्रीय युद्ध स्मारक और राजघाट पहुंचे नरेंद्र मोदी

Published on

भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज शाम नरेंद्र मोदी और उनके मंत्रिमंडल के सदस्यों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगी।राष्ट्रपति भवन में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है।18वीं लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को अपने दम पर पूर्ण बहुमत नहीं मिला है,ऐसे में नरेंद्र मोदी बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के मुखिया के तौर पर प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।शपथ ग्रहण समारोह वैसे तो शाम 7:15बजे होना है, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सक्रियता सुबह से ही चालू है। इस क्रम में उन्होंने आज सुबह पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई को श्रद्धांजलि दी।

दिल्ली पुलिस ने निषेधाज्ञा लागू कर बढ़ाई सुरक्षा व्यवस्था

राष्ट्रपति भवन में 7:15 बजे होने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण कार्यक्रम को देखते हुए सारी व्यवस्थाएं कर ली गई हैं। मेहमानों के लिए भी आवश्यक व्यवस्थाएं कर ली गई है,जिसमें शपथ ग्रहण करने वाले मंत्री परिषद और वीवीआईपी के लिए निर्धारित प्रांगण में शामिल है। दिल्ली पुलिस ने शहर में निषेधाज्ञा लागू कर सुरक्षा बढ़ा दी है, साथ ही शपथ के लिए 9 और 10 जून को राष्ट्रीय राजधानी को निषिद्ध क्षेत्र घोषित कर दिया गया है।

कई देशों के राष्ट्रीय अध्यक्ष आएंगे शपथ ग्रहण समारोह में

शपथ ग्रहण समारोह को लेकर कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों को आमंत्रित किया गया है। भारत के पड़ोसी देशों और हिंद महासागर क्षेत्र के देशों के नेताओं के अलावा गणमान्य व्यक्तियों और विशिष्ट आमंत्रितों के भी राष्ट्रपति भवन में शाम 7:15 बजे प्रधानमंत्री और उनके मंत्री परिषद के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने की उम्मीद जताई जा रही है। श्रीलंका के राष्ट्रपति रानी विक्रम सिंह, मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ,सेसेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद आफिफ, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविण्द कुमार जगन्नाथ, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘ प्रचंड’ और भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे ने भेजे गए निमंत्रण को स्वीकार करते हुए समारोह में आने की स्वीकृति प्रदान की है। विभिन्न देशों के इन राष्ट्राध्यक्षों के आने का अपना एक डिप्लोमेटिक महत्व भी होता है।

नेहरू के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे नेता होंगे नरेंद्र मोदी

पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने 1952,1957 और 1962 के आम चुनाव में जीत हासिल कर लगातार तीन बार प्रधानमंत्री बनने का एक रिकॉर्ड बनाया था। नरेंद्र मोदी जवाहरलाल नेहरू के बाद इस देश की दूसरे ऐसे नेता होंगे जिन्होंने यह उपलब्धि हासिल की है।

पीएम मोदी ने दी पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई को श्रद्धांजलि

मनोनित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राष्ट्रपति भवन में आयोजित होने वाले शपथ ग्रहण समारोह से पहले पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई को श्रद्धांजलि देने के लिए सदाव अटल पहुंचे।प्रधानमंत्री आज शाम 7:15 बजे लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।

शपथ ग्रहण से पहले नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पहुंचे

प्रधानमंत्री पद के लिए मनोनीत एनडीए संसदीय दल के नेता नरेंद्र मोदी आज राष्ट्रपति भवन में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह से पहले राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पहुंचे और वहां देश के लिए प्राण निछावर करने वाले वीरों को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

नरेंद्र मोदी ने राजघाट पर महात्मा गांधी को अर्पित की श्रद्धांजलि

राष्ट्रपति भवन में एनडीए के संसदीय दल के नेता के रूप में नरेंद्र मोदी का शपथ ग्रहण समारोह शाम 7:15 बजे होना है, लेकिन इससे पूर्व आज सुबह मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजघाट पर पहुंचे।यहां आकर उन्होंने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की।

कांग्रेस और टीएमसी को नहीं मिला शपथ ग्रहण का निमंत्रण

मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस की तरफ से राष्ट्रपति भवन में आयोजित होने वाले नरेंद्र मोदी और उसके मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण समारोह को लेकर यह कहा गया है कि उनके नेताओं को शपथ ग्रहण समारोह के लिए अभी तक निमंत्रण नहीं मिला है, वहीं तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने घोषणा की कि उनकी पार्टी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होगी।ममता बनर्जी ने कोलकाता में कहा कि ना तो हमें कोई निमंत्रण मिला है और न ही हमें इसमें शामिल होना है।

Latest articles

बांग्लादेश के युवा आखिर किस तरह के आरक्षण का हिंसक विरोध कर रहे हैं ?

न्यूज़ डेस्कबांग्लादेश अचानक हिंसा की चपेट में आ गया है। इस बारे बांग्लादेश के...

पीएम मोदी कहा 2075 तक भारत अमेरिका को पछाड़ देगा !

न्यूज़ डेस्क प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश आर्थिक उन्नति और बुनियादी ढांचे के...

यूपी सरकार के कावड़ यात्रा मार्ग पर ढाबो के मालिकों के नेम प्लेट लगाने के आदेश से जयंत चौधरी हुए अलग 

न्यूज़ डेस्क कांवड़ यात्रा मार्ग पर होटलों और ढाबों पर उनके मालिकों के नेम प्लेट...

हरियाणा के कांग्रेस विधायक पर ईडी  की कार्रवाई ,विधायक पवार हुए गिरफ्तार

न्यूज़ डेस्क सोनीपत जिले से कांग्रेस के विधायक सुरेंद्र पंवार को ईडी ने गिरफ्तार कर...

More like this

बांग्लादेश के युवा आखिर किस तरह के आरक्षण का हिंसक विरोध कर रहे हैं ?

न्यूज़ डेस्कबांग्लादेश अचानक हिंसा की चपेट में आ गया है। इस बारे बांग्लादेश के...

पीएम मोदी कहा 2075 तक भारत अमेरिका को पछाड़ देगा !

न्यूज़ डेस्क प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश आर्थिक उन्नति और बुनियादी ढांचे के...

यूपी सरकार के कावड़ यात्रा मार्ग पर ढाबो के मालिकों के नेम प्लेट लगाने के आदेश से जयंत चौधरी हुए अलग 

न्यूज़ डेस्क कांवड़ यात्रा मार्ग पर होटलों और ढाबों पर उनके मालिकों के नेम प्लेट...