Homeदुनियाईरान ने हमले को इजराइल को अपराधों की सजा,तो इजराइल ने बदला...

ईरान ने हमले को इजराइल को अपराधों की सजा,तो इजराइल ने बदला आक्रमण की बात की

Published on

1 अप्रैल को सीरिया स्थित ईरानी दूतावास पर हुए हमले में ईरान के 2 कमांडर समेत 7 लोग मारे गए थे।तब ईरान के द्वारा इजरायल पर इस घटना को अंजाम देने का आरोप लगाने पर इजराइल ने न तो इसमें अपनी संलिप्तता ही बताई थी और न ही उसका खंडन ही किया था। तब ईरान ने इजराइल को इसके परिणाम भुगतने की धमकी दी थी और इधर इजरायल भी ईरान के साथ संभावित युद्ध को लेकर अपनी तैयारी कर रहा था।13 दिनों तक दोनो देशों के बीच तनाव भरी स्थिति बनी रही और आखिरकार 14 अप्रैल को ईरान ने इजरायल पर ड्रोन और मिसाइल से हमला कर मिडिल ईस्ट में एक और जंग की दस्तक दे दी। गाजा में हमास और इजरायल के बीच चल रही जंग के बीच मिडिल ईस्ट में अब यह एक नया संकट खड़ा हो गया है।

ईरान – इजरायल युद्ध का पहला दिन

ईरान ने 200 से ज्यादा ड्रोन और मिसाइलों के जरिए इजरायल पर हुए इस हमले को अंजाम दिया है। हालांकि, इनमें से ज्यादातर को इजरायली एयरस्पेस में घुसने से पहले ही इंटरसेप्ट कर लिया गया। अमेरिकी और ब्रिटिश एयरफोर्स ने ड्रोन और मिसाइलों को हवा में ही मार गिराने में इजरायल की मदद की है। इजरायल के दक्षिणी हिस्से में मौजूद एक मिलिट्री बेस पर मामूली नुकसान हुआ है। अभी तक इस हमले की वजह से किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं मिली है।

संयुक्त राष्ट्र में ईरान के हमले को लेकर बैठक

ईरान द्वारा इजरायल पर हुए इस हमले को देखते हुए मिडिल ईस्ट के कई देशों ने अपने-अपने एयरस्पेस बंद कर दिए हैं। इजरायल के पश्चिमी सहयोगियों और संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने ईरानी हमले की निंदा की है। इजरायल की मांग पर रविवार शाम 4 बजे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक होने वाली है।अमेरिका ने साफ कर दिया है कि वह इजरायल की मदद करने वाला है। वहीं, इजरायली अधिकारियों ने कहा है कि ईरान के हमले का बदला जरूर लिया जाएगा।

इजरायल पर ड्रोन और मिसाइल हमले के बाद ईरान का वक्तव्य

ईरान ने कहा है कि यह हमला इजरायली अपराधों की सजा के तौर पर किया गया है।ईरान का इशारा दमिश्क में हुए इजरायली हमले की ओर था, जिसमें उसके दो कमांडर समेत सात सैन्य अधिकारी मारे गए थे। संयुक्त राष्ट्र में ईरान के मिशन ने अमेरिका को इस मामले से दूर रहने की चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर इजरायल ने एक और गलती की तो ईरान का हमला और भी ज्यादा जोरदार होगा।इसने कहा कि मामले को अब खत्म समझा जाना चाहिए।

इजरायल में वॉर कैबिनेट की बैठक

इजराइल के सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने ईरान के इस हमले को टेंशन को गंभीर रूप से बढ़ाने वाला बताया है। उन्होंने कहा कि”हमले की वजह से पहले से चल रहे तनाव में गंभीर और खतरनाक रूप से इजाफा हुआ है। ईरान के इस बड़े पैमाने के हमले से पहले ही हमारी रक्षात्मक और आक्रामक क्षमताएं पूरी तरह से तैयार थीं।इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने तेल अवीव में वॉर कैबिनेट की बैठक बुलाई है इसमें ईरान के खिलाफ जवाबी कार्रवाई पर फैसला होगा।

ईरान के हमले के लिए पहले से तैयार इजरायल

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि उनका देश ईरान की तरफ से सीधे हमले के लिए तैयारी कर रहा था।उन्होंने कहा कि हाल के वर्षों में खासतौर पर हाल के हफ्तों में इजरायल ईरान की तरफ से होने वाले सीधे हमले की तैयारी कर रहा था। हमारे डिफेंसिव सिस्टम तैनात हैं, हम किसी भी हालात के लिए तैयार हैं, फिर वो रक्षात्मक हो या आक्रामक।इजरायल मजबूत देश है।इजरायल की सेना मजबूत है और यहां की जनता भी ताकतवर है।

नुकसान पहुंचाने वाले को देंगे चोट

बेंजामिन नेतन्याहू ने कसम खाई कि जो भी हमें नुकसान पहुंचाएगा, उसे हम चोट पहुंचाने वाले हैं।उन्होंने कहा कि इजरायल के साथ खड़े होने के लिए हम अमेरिका की प्रशंसा करते हैं।साथ ही हम ब्रिटेन, फ्रांस समेत उन सभी देशों की जो हमारे साथ खड़े हैं,उनकी भी प्रशंशा करते हैं। हमारा एक ही सिद्धांत है कि जो हमें नुकसान पहुंचाएगा, हम उसे नुकसान पहुंचाएंगे।हम किसी भी खतरे से निष्ठापूर्वक और दृढ़ संकल्प के साथ अपना बचाव करेंगे।

ईरान द्वारा इजरायल पर हमला को लेकर अमेरिका का वक्तव्य

अमेरिका ने कहा है कि वह इजरायल को ईरान से बचाने के लिए उसकी मदद करेगा।व्हाइट हाउस की प्रवक्ता एड्रियन वाटसन ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन बिल्कुल स्पष्ट हैं कि इजरायल को हमारा समर्थन बिल्कुल जारी रहेगा। अमेरिका इजरायल के लोगों के साथ खड़ा रहेगा और ईरान से इन खतरों के खिलाफ उनकी रक्षा का समर्थन करेगा।

ईरान द्वारा इजरायल पर हमला को लेकर जर्मनी का वक्तव्य

जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज ने कहा कि ईरान के द्वारा इजरायल पर किया गया हमला गैरजिम्मेदाराना है।इसे किसी भी तरह से उचित नहीं ठहराया जा सकता है। इससे ईरान को आग लगने का खतरा है।हम इजरायल के पक्ष में खड़े हैं और अब अपने सहयोगियों के साथ आगे इस मामले में हर बात पर चर्चा करेंगे।

ईरान द्वारा इजरायल पर हमला को लेकर ब्रिटेन का वक्तव्य

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने भी ईरान के हमले की निंदा की है।उन्होंने कहा कि मैं इजरायल के खिलाफ ईरानी शासन के लापरवाह हमले की कड़े शब्दों में निंदा करता हूं। इन हमलों से तनाव बढ़ने और क्षेत्र के अस्थिर होने का खतरा है। ईरान ने एक बार फिर दिखाया है कि वह अपने ही क्षेत्र में अराजकता बोने पर आमादा है।ब्रिटेन इजरायल, जॉर्डन और इराक सहित हमारे सभी क्षेत्रीय भागीदारों की सुरक्षा के लिए खड़ा रहेगा।

ईरान द्वारा इजरायल पर हमला को लेकर यूरोपियन यूनियन का वक्तव्य

यूरोपियन यूनियन ने ईरानी हमलों के बाद कहा कि हम इजरायल के खिलाफ अस्वीकार्य ईरानी हमले की कड़ी निंदा करते हैं।यह टेंशन बढ़ाने वाला और क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा है।

Latest articles

Beautiful Blouse Design: सिंपल साड़ी को भी फैशनेबल बना देंगे ये फैंसी ब्लाउज डिजाइन

Blouse Design साड़ी और ब्लाउज महिलाओं का पारंपरिक पोशाक है। बदलते वक्त के साथ महिलाएं...

Gold-Silver Price Today 29 May 2024: सोना- चांदी में फिर आई तेजी, जानिए 10 ग्राम गोल्ड का आज का भाव

न्यूज डेस्क सोना चांदी के दाम में लगातार उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा हैं।...

केजरीवाल को 2 जून को करना होगा सरेंडर! सुप्रीम कोर्ट में खारिज हुई केजरीवाल की याचिका

दिल्ली की आबकारी नीति मामले में सीएम अरविंद केजरीवाल को मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट...

महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव संपन्न लेकिन एनडीए में विधानसभा चुनाव को लेकर विवाद शुरू !

न्यूज़ डेस्क लोकसभा चुनाव का अंतिम चरण एक जून को ख़त्म हो जाएगा। हालांकि महाराष्ट्र...

More like this

Beautiful Blouse Design: सिंपल साड़ी को भी फैशनेबल बना देंगे ये फैंसी ब्लाउज डिजाइन

Blouse Design साड़ी और ब्लाउज महिलाओं का पारंपरिक पोशाक है। बदलते वक्त के साथ महिलाएं...

Gold-Silver Price Today 29 May 2024: सोना- चांदी में फिर आई तेजी, जानिए 10 ग्राम गोल्ड का आज का भाव

न्यूज डेस्क सोना चांदी के दाम में लगातार उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा हैं।...

केजरीवाल को 2 जून को करना होगा सरेंडर! सुप्रीम कोर्ट में खारिज हुई केजरीवाल की याचिका

दिल्ली की आबकारी नीति मामले में सीएम अरविंद केजरीवाल को मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट...