Homeदेशएमवीए में सीट शेयरिंग तय,कांग्रेस 17 एनसीपी (शरद)10 और शिव सेना (यूबीटी)...

एमवीए में सीट शेयरिंग तय,कांग्रेस 17 एनसीपी (शरद)10 और शिव सेना (यूबीटी) को 21सीटें

Published on

महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी के अंदर कई बैठकों के बाद भी सीट शेयरिंग पर पेंच फंसा हुआ था।लेकिन अब इनके बीच सीटों को लेकर अंतिम फैसला हो गया है.इस फैसले के अनुसार महाराष्ट्र में विपक्षी गठबंधन महाविकास आघाड़ी में उद्धव ठाकरे की पार्टी शिवसेना (यूबीटी) कुल 48 सीटों में से सबसे अधिक 21 सीटों पर चुनाव लड़ेगी वहीं कांग्रेस 17 और शरद पवार की पार्टी एनसीपी (एससीपी) 10 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

3 सीटों पर थी आपसी टकराहट

महाविकास आघाड़ी के तीनों घटक दलों के बीच सांगली, भिवंडी और मुंबई नॉर्थ सीट पर टकराव बना हुआ थ।हालांकि अब तस्वीर साफ हो गई है।गठबंधन में समझौते के तहत भिवंडी सीट पर एनसीपी (एससीपी) चुनाव लड़ेगी,जबकि भिवंडी सीट पर शिवसेना (यूबीटी) और मुंबई नॉर्थ सीट पर कांग्रेस चुनाव लड़ेगी।

एमवीए ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दी सीट शेयरिंग की जानकारी

सीट शेयरिंग फॉर्मूले की घोषणा के लिए एमवीए ने प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई थी। इसमें शिवसेना (यूबीटी) के प्रमुख उद्धव ठाकरे, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले और एनसीपी (एससीपी) के प्रमुख शरद पवार समेत अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद रहे।प्रेस कॉन्फ्रेंस में एनएमवीए में शामिल कौन दल कितने सीटों पर और कहां से चुनाव लड़ेगा इसकी विस्तृत जानकारी दी गई।

कांग्रेस 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी

महागठबन्धन में हुए सीट शेयरिंग के तहत कांग्रेस जिन सीटों पर चुनाव लड़ेगी उसमें रामटेक, नागपूर, भंडारा गोंदिया, गडचिरोली, लातूर, सोलापूर, कोल्हापूर, पुणे, नांदेड, अमरावती, नंदुरबार, अकोला, चंद्रपूर, धुले, जालना, मुंबई उत्तर, मुंबई उत्तर मध्य सीट शामिल है।

शरद पवार की एनसीपी 10 सीटों पर चुनाव लड़ेगी

शरद पवार की एनसीपी जिस 10 सीटों पर चुनाव लड़ेगी उसमें बारामती, शिरूर, सातारा, भिवंडी, दिंडोरी, माढा, रावेर, वर्धा, अहमदनगर दक्षिण और बीड शामिल है।

उद्धव ठाकरे की शिवसेना 21 सीटों पर चुनाव लड़ेगी

उद्धव ठाकरे के नेतृत्ववाली शिवसेना (यूबीटी) जिन चुनाव क्षेत्रों से चुनाव लड़ेगी उसमें दक्षिण मुंबई, दक्षिण मध्य मुंबई, उत्तर पश्चिम मुंबई, मुंबई उत्तर पूर्व, जलगांव, परभनी, नासिक, पालघर, कल्याण, ठाणे, रायगढ़, मावल, धाराशिव, रत्नागिरि, बुलढाणा, हातकणांगले, संभाजीनगर, शिरडी, सांगली, हिंगोली, यवतमाल और वाशिम शामिल है।

उद्धव ठाकरे ने सीट शेयरिंग से पहले ही सभी 21 सीटों पर घोषित कर दिए थे अपनी पार्टी के उम्मीदवार

गौरतलब है की महाराष्ट्र आघाड़ी में सीट शेयरिंग पर आपसी सहमति नहीं बनता देख ,उद्धव ठाकरे ने अपनी पार्टी शिव सेना (यूबीटी) के लिए वांछित सभी लोकसभा क्षेत्रों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा सीट शेयरिंग से पहले ही कर दी थी।लोकसभा चुनाव 2024 के लिए उद्धव ठाकरे ने अब तक सभी 21 उम्मीदवारों का एलान कर दिया है।कुछ दिन पहले शिवसेना (यूबीटी) ने चार उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी की थी। इससे पहले उसने 17 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की थी।

शिव सेना (यूबीटी)के उम्मीदवारों की लिस्ट

शिवसेना ( यूबीटी ) में बुलढाणा से नरेंद्र खेडेकर, यवतमाल-वाशिम से संजय देशमुख, मावल से संजोग वाघेरे-पाटिल, सांगली से चंद्रहार पाटिल, हिंगोली से नागेश पाटिल आष्टीकर, छत्रपति संभाजीनगर से चंद्रकांत खैरे, धाराशिव से ओमराज निम्बालकर, शिरडी से भाऊसाहबर वाघचौरे, नासिक से राजाभाई वाज, रायगढ़ से अनंत गीता, सिंधुदुर्ग-रत्नागिरी से विनायक राउत, ठाणे से राजन, मुंबई-उत्तर पूर्व से संजय दीना पाटिल, मुंबई-दक्षिण से अरविंद सावंत, मुंबई-उत्तर पश्चिम से अमोल कीर्तिकर, परभणी से संजय जाधव, मुंबई दक्षिण मध्य से अनिल देसाई, कल्याण से वैशाली दरेकर, हातकणंगले से सत्यजीत पाटिल, जलगांव से करण पवार और पालघर से भारती कामडी को टिकट मिला है।

एनसीपी (शरद पवार) की लिस्ट

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरद पवार) ने लोकसभा चुनाव के लिए सात उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है। पार्टी ने भिवंडी सीट से सुरेश म्हात्रे को मैदान में उतारा है और बीड सीट से बजरंग सोनावणे को टिकट दिया है। इसके अलावा सुप्रिया सुले को बारामती लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में उतारा है।

कांग्रेस उम्मीदवार की लिस्ट

लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अभी महाराष्ट्र की सात सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। सात नामों में पूर्व सीएम सुशील कुमार शिंदे की बेटी प्रणीति शिंदे का नाम भी शामिल है। कांग्रेस को अभी 3 और उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करना बाकी है।

Latest articles

अंतिम चरण के लिए चुनाव प्रचार ख़त्म ,57 सीटों पर होगा मुकाबला !

न्यूज़ डेस्क सात राज्यों की कुल 57 सीटों पर 1 जून को मतदान है। इन...

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान दो मामले में हुए बरी 

न्यूज़ डेस्क पाकिस्तान तहरीके-इन्साफयानि पीटीआई  के संस्थापक इमरान खान को जिला व सत्र न्यायालय ने...

जयराम रमेश ने कहा -इंडिया’ गठबंधन 48 घंटे के भीतर करेगा प्रधानमंत्री का चयन!

न्यूज़ डेस्क कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने  कहा कि इस लोकसभा चुनाव में ‘इंडिया’ गठबंधन...

पंजाब के मतदाताओं के नाम आखिर मनमोहन सिंह ने क्यों लिखा पत्र ?

न्यूज़ डेस्क पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने पंजाब के मतदाताओं के नाम एक...

More like this

अंतिम चरण के लिए चुनाव प्रचार ख़त्म ,57 सीटों पर होगा मुकाबला !

न्यूज़ डेस्क सात राज्यों की कुल 57 सीटों पर 1 जून को मतदान है। इन...

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान दो मामले में हुए बरी 

न्यूज़ डेस्क पाकिस्तान तहरीके-इन्साफयानि पीटीआई  के संस्थापक इमरान खान को जिला व सत्र न्यायालय ने...

जयराम रमेश ने कहा -इंडिया’ गठबंधन 48 घंटे के भीतर करेगा प्रधानमंत्री का चयन!

न्यूज़ डेस्क कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने  कहा कि इस लोकसभा चुनाव में ‘इंडिया’ गठबंधन...