Homeदेशझारखंड के डॉक्टर आज से हड़ताल पर, सिर्फ इमरजेंसी में होगा इलाज

झारखंड के डॉक्टर आज से हड़ताल पर, सिर्फ इमरजेंसी में होगा इलाज

Published on

 

बीरेंद्र कुमार झा
आईएमए और झांसा के आह्वान पर राज्य भर के 15000 से ज्यादा सरकारी और गैर सरकारी डॉक्टरों का अनिश्चितकालीन कार्य बहिष्कार शुक्रवार सुबह 6:00 बजे से शुरू हो जाएगा। इस आंदोलन के तहत राज्य के डॉक्टर एमजीएम जमशेदपुर के शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर कमलेश उरांव के साथ हुई मारपीट की घटना का विरोध कर रहे हैं।आंदोलन में शामिल डॉक्टर अस्पताल तो आएंगे लेकिन मरीजों को परामर्श नहीं देंगे।उधर निजी अस्पतालों में भी ओपीडी सेवाएं बाधित रहेगी, हालांकि सरकारी और निजी अस्पतालों में भी सभी आपातकालीन सेवा में बहाल रहेंगे। साथ ही पोस्टमार्टम के केस भी निबटाए जाएंगे। डाक्टरों का आंदोलन आरोपियों की गिरफ्तारी होने तक जारी रहेगा।जमशेदपुर के साकची थाने में दर्ज शिकायत में डॉक्टर की ओर से बताया गया है कि शिशु विभाग में इलाजरत अनुप्रधान की स्थिति काफी गंभीर थी।परिजनों को लगातार इसकी जानकारी दी जा रही थी। बच्ची की मौत के बाद 10 से 15 लोग आईसीयू में घुस गए।इन लोगों ने गाली गलौज करते हुए मारपीट की। हथियार से सिर छाती व हाथ में मारा।

डॉक्टरों के आंदोलन को समर्थन

एसोसिएशन आफ हेल्थ केयर प्रोवाइडर की झारखंड शाखा ने भी डॉक्टर के इस आंदोलन को समर्थन दिया है।संगठन के योगेश गंभीर आह्वान पर निजी अस्पतालों ने भी ओपीडी सेवाएं बंद करने की घोषणा कर दी है।वही ट्राइबल मेडिकल एसोसिएशन और रिम्स जूनियर डॉक्टर एसोसिएशन ने भी आंदोलन का समर्थन किया है। आईएमए ने रिम्स सहित सभी मेडिकल कॉलेज को आंदोलन से संबंधित सूचना से अवगत करा दिया है। हालांकि मेडिकल कॉलेज प्रबंधन ने अपने सीनियर डॉक्टर से ओपीडी सेवा बहाल रखने का आग्रह किया है। झांसा के अध्यक्ष डॉ पीपी शाह और सचिव डॉक्टर ठाकुर मृत्युंजय सिंह ने बताया कि डॉक्टर के साथ लगातार ऐसी घटनाएं हो रही है। आईएमए रांची के अध्यक्ष डॉक्टर शेखर चौधरी काजल और सचिव डॉक्टर पंकज बोदरा ने भी ऐसी घटनाओं की निंदा करते हुए डॉक्टरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की मांग की है। डॉ अभिषेक रामदीन ने बताया कि आईएमए के पदाधिकारी और डॉक्टर शुक्रवार सुबह 9:00 बजे रिम्स में एकत्र होकर विरोध प्रदर्शन करेंगे।

मेडिकल प्रोटेक्शन एक्ट लागू करें सरकार

आईएमए के सचिव डॉक्टर प्रदीप सिंह ने कहा आईएमए वर्षों से राज्य सरकार से मेडिकल प्रोटेक्शन एक्ट लागू करने का आग्रह करता आ रहा है, लेकिन इस पर अब तक किसी भी सरकार ने फैसला नहीं लिया है।एमजीएम के शिशु रोग विशेषज्ञ के साथ मारपीट के विरोध में शुक्रवार सुबह 6:00 बजे से राज्य भर के डॉक्टर कार्य बहिष्कार करेंगे ,लेकिन आपातकालीन सेवाएं बहाल रहेंगी।

क्या है पूरा मामला

देवनगर निवासी दीपक प्रधान अपने 5 वर्ष की बेटी अनु प्रधान को लेकर इलाज के लिए एमजीएम अस्पताल पहुंचे थे।इस दौरान बच्ची बेहोश थी। डॉक्टर ने जांच की तो पता चला की बच्ची में ब्रेन मलेरिया और संदिग्ध डेंगू के लक्षण है। गंभीर स्थिति को देखते हुए बच्ची को अस्पताल के आईसीयू में भर्ती किया गया। सोमवार की रात लगभग 1:20 बजे बच्ची की मौत हो गई। इसके बाद बच्ची के साथ आए कई लोग ड्यूटी पर तैनात चिकित्सक से पूछताछ करने लगे। थोड़ी देर में परिजन और चिकित्सक के बीच बहस हुई। इसके बाद परिजनों ने चिकित्सक पर हमला कर दिया इसमें चिकित्सक डॉक्टर कमलेश उरांव के सिर, हाथ और पीठ सहित कई अन्य जगहों पर चोट आई।

मरीजों को उठानी पड़ सकती है परेशानी

जमशेदपुर के एमजीएम अस्पताल में परिजनों और चिकित्सकों के बीच हुई मारपीट की इस घटना का व्यापक असर पूरे राज्य राज्य की चिकित्सा व्यवस्था पर पड़ सकता है। चिकित्सकों की हड़ताल पर चले जाने की घटना से अनजान मरीज जब हमेशा की तरह अस्पताल में इलाज कराने आएंगे तो यहां उनका इलाज नहीं हो पाएगा।भले ही चिकित्सकों ने इमरजेंसी सेवा बहाल रखने की बात की है लेकिन अक्सर ऐसा नहीं हो पता है और मरीजों को परेशानी उठानी पड़ती है।

 

Latest articles

मुफ्त की योजनाएं या ‘जीवंत’ जीवन…!

पिछले सप्ताह यानी 14 जुलाई 2024 को मैंने इसी 'प्रहार' कॉलम में ये -...

महबूबा मुफ़्ती ने क्यों कहा कि बीजेपी सरकार उड़ा रही है संविधान की धज्जियां ?

न्यूज़ डेस्क यूपी की योगी सरकार की तरफ से जैसे ही कावड़ यात्रा के...

जम्मू कश्मीर में पांच सौ पैरा कमांडो तैनात ,पाक आतंकियों का अब होगा खात्मा !

न्यूज़ डेस्क जम्मू कश्मीर में जिस तरह फिर से आतंकवाद सिर उठा रहा है...

बांग्लादेश की हालत ख़राब ,अब तक 900 भारतीय लौटे भारत

न्यूज़ डेस्क बांग्लादेश में लगातार हो रही हिंसा के बीच पूरे देश में कर्फ्यू लगा...

More like this

मुफ्त की योजनाएं या ‘जीवंत’ जीवन…!

पिछले सप्ताह यानी 14 जुलाई 2024 को मैंने इसी 'प्रहार' कॉलम में ये -...

महबूबा मुफ़्ती ने क्यों कहा कि बीजेपी सरकार उड़ा रही है संविधान की धज्जियां ?

न्यूज़ डेस्क यूपी की योगी सरकार की तरफ से जैसे ही कावड़ यात्रा के...

जम्मू कश्मीर में पांच सौ पैरा कमांडो तैनात ,पाक आतंकियों का अब होगा खात्मा !

न्यूज़ डेस्क जम्मू कश्मीर में जिस तरह फिर से आतंकवाद सिर उठा रहा है...