Homeदेशबीजेपी ने जारी किया घोषणा पत्र, 10 साल के वादों को जमीन...

बीजेपी ने जारी किया घोषणा पत्र, 10 साल के वादों को जमीन पर उतारा है: पीएम मोदी

Published on

चुनाव में मतदाताओं को अपने पक्ष में आकर्षित करने के लिए राजनीतिक दलों के लिए घोषणा पत्र एक महत्वपूर्ण औजार है।हालांकि इस बार चुनाव आयोग ने घोषणा पत्र में वैसी घोषणा और वायदे करने पर रोक लगाने की बात कही है, जो खोखले हों। ऐसे में हर राजनीतिक दल चालाकी से भिन्न-भिन्न नाम से अपने घोषणा पत्र जारी करने लगे।लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण जिसमें 19 अप्रैल को मतदान होना है, उसमें अब गिनती के दिन रह गए हैं,लेकिन बीच में खरमास होने की वजह से भारतीय जनता पार्टी ने अपना घोषणा पत्र जारी नहीं किया था। आज खरमास की समाप्ति के बाद पहले ही दिन रविवार को भारतीय जनता पार्टी ने संकल्प पत्र नाम से अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया।भारतीय जनता पार्टी ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा की उपस्थिति में आगामी लोकसभा चुनावों के लिए अपना चुनाव घोषणापत्र ‘संकल्प पत्र’ जारी कर दिया है. बीजेपी ने अपना घोषणापत्र ‘संकल्प पत्र’ में गरीब, युवा, किसान, महिलाओं पर फोकस किया है।गौरतलब है कि 14 अप्रैल को पूरे देश में अंबेडकर जयंती मनाया जा रहा है।इसी दिन बीजेपी अपना घोषणा पत्र जारी किया है।

आयुष्मान भारत योजना के दायरे में आएंगे 75 साल से अधिक उम्र के व्यक्ति

बीजेपी के संकल्प पत्र पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बुजुर्गों की सबसे बड़ी चिंता यह है कि वे अपनी बीमारियों का इलाज कैसे कराएंगे। मध्यम वर्ग के लिए यह चिंता और भी गंभीर है।बीजेपी का संकल्प है कि 75 वर्ष से अधिक आयु के प्रत्येक व्यक्ति को आयुष्मान भारत योजना के दायरे में लाया जाएगा।पीएम मोदी ने घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा कि पूरे देश को बीजेपी के ‘संकल्प पत्र’ का इंतजार था।पार्टी ने 10 साल में अपने वादों को जमीन पर उतारा है ।

मुद्रा योजना की सीमा बढ़ाकर की गई 20 लाख रुपये

बीजेपी के संकल्प पत्र में पीएम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा बीते वर्षों में मुद्रा योजना ने करोड़ों लोगों को उद्यमी बनाया है।इस सफलता को देखते हुए, बीजेपी ने एक और संकल्प लिया है।पीएम मोदी ने कहा है कि मुद्रा योजना के तहत 10 लाख रुपये तक ऋण प्रदान किए गए थे। अब बीजेपी ने इस सीमा को 20 लाख रुपये तक बढ़ाने का फैसला किया है। पीएम मोदी ने कहा कि मुझे विश्वास है कि इसका उपयोग उद्योग 4.0 के युग के लिए आवश्यक पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण की दिशा में एक नई ताकत के रूप में किया जाएगा।

संकल्प पत्र की लेकर मोदी की अन्य महत्वपूर्ण गारंटी

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में बीजेपी के चुनावी घोषणा पत्र का खाका  संक्षिप्त रूप से जनता के सामने रखा। मोदी का गारंटी देते हुए पीएम ने कहा की 3 करोड़ और नए घर बनाए जाएंगे। सभी घरों के लिए सस्ती पाइपलाइन गैस उपलब्ध करने की दिशा में काम होगा।बीजेपी बिजली बिल जीरो करने की दिशा में काम करेगी। पीएम सूर्य घर बिजली योजना लांच होगी, जिससे लोगों के घरों में मुफ्त बिजली के साथ-साथ अतिरिक्त बिजली के पैसे भी मिलेंगे।पीएम आवास योजना में दिव्यांग साथियों को प्राथमिकता दी जाएगी। ट्रांसजेंडर को आयुष्मान भारत योजना के दायरे में लाया जाएगा। वन नेशन वन इलेक्शन नीति लागू किया जाएगा।भ्रष्टाचार के खिलाफ और सख्ती बढ़ती जाएगी।विश्व भर में रामायण उत्सव मनाए जाएंगे 2025 को जनजातीय गौरव वर्ष घोषित किया जाएगा। भारत की संस्कृति को विश्व में ले जाया जाएगा। देश में ई-श्रम योजना लागू की जाएगी, जिसमें जिग वर्कर, टैक्सी ड्राइवर, ऑटो ड्राइवर,घरों में काम करने वाले श्रमिक,माइग्रेंट वर्कर, ट्रक ड्राइवर और कुली सभी को ई-श्रम पर जोड़कर कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित किया जाएगा।किसानों के लिए बीज से बाजार तक की व्यवस्था की जाएगी ताकि उसकी आमदनी बढ़ सके।सीबीड और मोदी की खेती के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया जाएगा।लखपति दीदी योजना आगे भी जारी रहेगी।युवाओं के लिए इन्वेस्टमेंट ,इंफ्रास्ट्रक्चर स्टार्टअप, खेल, हाई वैल्यू सर्विस और पर्यटन के लिए नए मार्ग खुलेंगे।नेशनल एजुकेशन पॉलिसी लागू होगी ।आयुष्मान योजना आगे भी जारी रहेगी। बीजेपी एक राष्ट्र, एक चुनाव के विचार को साकार करने के लिए संकल्प पत्र लेकर आगे बढ़ेगी। बीजेपी समान नागरिक संहिता को भी देश हित में उतना ही जरूरी मानती है।

हमने पूरे किये वादे- राजनाथ सिंह

बीजेपी के संकल्प पत्र रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि मुझे खुशी और संतुष्टि है कि पीएम मोदी के नेतृत्व में हमने देश की जनता से किए अपने सभी वादे पूरे किए हैं। उन्होंने कहा कि संकल्प पत्र के जरिये बीजेपी एक स्वाभिमानी और सक्षम भारत का रोड मैप प्रस्तुत करने के साथ-साथ देश में समाज के हर वर्ग के कल्याण और विकास के लिए अपनी प्रतिबद्धता भी प्रस्तुत करती है।केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि मोदी की गारंटी 24 कैरेट सोने की तरह शुद्ध है, बीजेपी का घोषणापत्र दुनिया के लिए स्वर्ण मानक की तरह है।

स्पष्ट जनादेश का स्पष्ट परिणाम- जेपी नड्डा

बीजेपी के घोषणापत्र को लेकर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि आपने हमें स्पष्ट जनादेश दिया और स्पष्ट परिणाम आए।आपने स्पष्ट जनादेश दिया और अनुच्छेद 370 को निरस्त कर दिया गया।घोषणापत्र जारी करने के दौरान नड्डा ने राम मंदिर का जिक्र करते हुए कहा कि हमने वो दिन भी देखे जब कांग्रेस के वकील खड़े होकर न्यायिक प्रक्रिया को रोकने की कोशिश करते थे और कहते थे कि इससे भारतीय जनता पार्टी को फायदा होगा।नड्डा ने कहा कि कांग्रेस को देश की चिंता नहीं थी. उन्होंने वोट बैंक की राजनीति की और बाधाएं पैदा करते रहे लेकिन प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भव्य राम मंदिर का निर्माण हुआ।

राजनाथ सिंह घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष

गौरतलब है कि कुछ समय पहले बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए घोषणा पत्र समिति का गठन किया था। इस समिति का अध्यक्ष रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को बनाया गया था।इसके अलावा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण समिति की संयोजक और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को सह-संयोजक बनाया गया था।

Latest articles

30 मई से 1 जून की शाम तक कन्याकुमारी के स्मारक रॉक मेमोरियल में ध्यान करेंगे पीएम मोदी  !

न्यूज़ डेस्क चुनावी हलचल और चुनावी दौरों से थक गए पीएम मोदी अब ध्यान लगाने...

दुमका में दहाड़े मोदी ,जेएमएम,कांग्रेस को मुस्लिम तुष्टिकरण,लव जेहाद और लूट के लिए लताड़ा

लोकसभा चुनाव 2024 के अंतिम चरण में झारखंड में संथाल परगना के तीन लोक...

राहुल का ऐलान ,आरक्षण को 50 फीसदी से आगे बढ़ाएगी इंडिया गठबंधन सरकार !

न्यूज़ डेस्क राहुल गाँधी ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा कि बीजेपी की सरकार...

Umar Khalid Case: JNU के पूर्व छात्र उमर खालिद को झटका, कोर्ट ने खारिज की जमानत याचिका

न्यूज डेस्क दिल्ली की कड़कड़डूमा कोर्ट ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली में साल 2020 में हुए दंगों...

More like this

30 मई से 1 जून की शाम तक कन्याकुमारी के स्मारक रॉक मेमोरियल में ध्यान करेंगे पीएम मोदी  !

न्यूज़ डेस्क चुनावी हलचल और चुनावी दौरों से थक गए पीएम मोदी अब ध्यान लगाने...

दुमका में दहाड़े मोदी ,जेएमएम,कांग्रेस को मुस्लिम तुष्टिकरण,लव जेहाद और लूट के लिए लताड़ा

लोकसभा चुनाव 2024 के अंतिम चरण में झारखंड में संथाल परगना के तीन लोक...

राहुल का ऐलान ,आरक्षण को 50 फीसदी से आगे बढ़ाएगी इंडिया गठबंधन सरकार !

न्यूज़ डेस्क राहुल गाँधी ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा कि बीजेपी की सरकार...