Homeदेशबिहार बिजनेस कनेक्ट-2023: 300 कंपनियों ने 50 हजार करोड़ रुपये से भी...

बिहार बिजनेस कनेक्ट-2023: 300 कंपनियों ने 50 हजार करोड़ रुपये से भी ज़्यादा निवेश के लिए MOU किया हस्ताक्षरित

Published on

न्यूज डेस्क
बिहार बिजनेस कनेक्ट-2023 का आयोजन, राज्य में निवेश के नजरिये से बहुत सफल रहा। 2 दिनों तक चले इस ऐतिहासिक आयोजन में कुल 300 कंपनियों ने 50,530 करोड़ रुपये के निवेश के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। अडानी इन्टरप्राइजेज के डायरेक्टर प्रणव अडानी ने बिहार में 8 हजार करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की।

सम्मेलन के दूसरे दिन बिहार सरकार और देश-विदेश की विभिन्न कपंनियों के बीच निवेश के लिए MoU (एमओयू) पर हस्ताक्षर हुए। यह बिहार के औद्योगिक विकास में मील का पत्थर साबित होगा। बिहार के औद्योगिक विकास के लिए पहली बार इतने बड़े स्तर पर निवेशक शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस मेगा इवेंट का आयोजन पटना के ज्ञान भवन में हुआ।

निवेशक शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उद्योग विभाग के कॉफी टेबल बुक का लोकार्पण किया। इसके बाद उन्होंने निवेशक उद्यमियों को शाल ओढ़ा कर और मोमेंटो देकर समामनित किया। फिर मुख्यमंत्री ने मंच से नीचे उतर कर सभागार में उपस्थित सभी आगत उद्यमियों से मुलकात की। उन्होंने उद्यमियों को भरोसा दिलाया कि बिहार सरकार उन्हें हर तरह की मदद और सुविधा प्रदान करेगी।

इस मौके पर उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ ने कहा कि बिहार आगे बढ़ रहा है। अगर तीन बातें और जुड़ जाएं तो राज्य का विकास चौगुना बढ़ जाएगा। नेपाल की बारिश से बिहार में बहुत तबाही होती है। अगर नेपाल के साथ भारत का जल प्रबंधन समझौता हो जाए तो बिहार बाढ़ की आपदा से बच सकता है। अगर बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिल जाए तो इसका औद्योगिक विकास और तेज हो जाएगा। तीसरी प्रमुख बात ये कि अगर बिहार को स्पेशल इकोनॉमिक जोन में शामिल कर लिया जाये तो इसका आर्थिक विकास और भी बढ़ जाएगा। निवेशक उद्यमियों का बिहार में स्वागत है। बिहार अपने अतिथि सत्कार के लिए मशहूर है। बिहार, देश का सबसे युवा राज्य है। यहां की 53 फीसदी आबादी 35 साल से कम उम्र की है। बिजली, पानी और सड़क के मामले में बिहार ने बहुत तेजी से तरक्की की है। इसकी वजह से बिहार निवेश के लिए एक आदर्श डेस्टिनेशन है। राज्य के 12 विभाग समन्वय बना कर उद्यमियों का सहयोग कर रहे हैं। राज्य में उद्योग के लिए पहले से तीन हजार एकड़ जमीन उपलब्ध है। सरकार और 3000 एकड़ का लैंड बैंक बनाने का प्रयास कर रही ताकि उद्यमियों के लिए जमीन की कमी न हो। बिहार बिजनेस कनेक्ट 2023 औद्योगिक विकास में मील का पत्थर साबित होगा।इस मौके पर विजय कुमार चौधरी, मंत्री, वित्त, वाणिज्य कर और संजय कुमार झा, मंत्री सूचना और जनसम्पर्क विभाग भी उपस्थित थे।

अपर मुख्य सचिव उद्योग विभाग संदीप पौण्डरीक ने राज्य के आर्थिक और औद्योगिक विकास पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि बिहार में बाजार, रॉ मटेरियल, इन्फ्रास्ट्रक्चर, वर्कफोर्स और गवर्नमेंट सपोर्ट होने के कारण उद्योग लगाना बेहद आसान है। इसके अलावा राज्य सरकार उद्य़मियों को अपनी विभिन्न औद्योगिक नीतियों के द्वारा आकर्षक सब्सिडी और प्रोत्साहन देती है। पौण्डरीक ने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि 2024 में भी वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन का आयोजन होगा। आशा है कि हम अगले साल फिर सम्मानित उद्यमियों का स्वागत करने के लिए तैयार रहेंगे।

अडानी इन्टरप्राइजेज के डायरेक्टर प्रणव अडानी ने कहा कि नीतीश कुमार जी जब रेल मंत्री थे तब उन्होंने 2003 में रेलवे में इंटरनेट से रेल टिकट बुकिंग की सेवा शुरू की थी। आज यह सेवा पूरी दुनिया में सबसे व्यस्त रेल टिकट बुकिंग सिस्टम है। आज नीतीश जी बिहार के आगे ले जाने की सोच के साथ काम कर रहे हैं। अडानी ग्रुप बिहार की इस सोच के साथ है। अडानी ग्रुप बिहार में पहले से 850 करोड़ रुपये निवेश कर चुका है। अब इस निवेश को दस गुना बढ़ा कर 8 हजार करोड़ से अधिक करने की योजना है। अब यह ग्रुप बिहार में सीमेंट उद्योग भी शुरू कर रहा है। नाहर ग्रुप ऑफ इन्डस्ट्रीज के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक कमल ओसवाल ने कहा उनका समूह बिहार में 300 करोड़ की लागत से लॉजिस्टिक पार्क बना रहा है।

ए.एम.डी के चीफ इन्फॉरमेशन ऑफिसर हसमुख रंजन ने बिहार में आइटी एक प्रीमियम इंडस्ट्री बनेगी क्योंकि इसके लिए यहां उपयुक्त माहौल है। आइटी सेक्टर के लिए तीन चीजें चाहिए- टैलेंट, इंफ्रास्ट्रक्चर और इच्छाशक्ति। ये तीनों चीजें बिहार में भरपूर हैं। बिहार के टैलेंट तो देश और दुनिया में नाम रौशन कर रहे हैं। अब बिहार में आइटी सेक्टर का परिदृश्य बदलेगा। टाइगर एनालिटिक्स के चीफ एक्सक्यूटिव ऑफिसर चीफ एक्सक्यूटिव ऑफिसर महेश कुमार ने बिहार में आइटी उद्योग के विस्तार के बारे में अपनी राय रखी। इसके अलावा माइक्रोमैक्स बायोफ्यूल्स के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर राजेश अग्रवाल, पटेल एग्री इन्डस्ट्रीज के संस्थापक डॉ. दिलीप कुमार ने भी अपने विचार वयक्त किये।

शिखर सम्मेलन में भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड ,अदानी ग्रुप, होल्टेक इंटरनेशनल, पटेल एग्री इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड, डेव इंडिया प्रोजेक्ट’, इंडो यूरोपियन हार्ट हॉस्पिटल्स एंड रिसर्च इंस्टिट्यूट प्राइवेट,’ आइटी कंपनी सीटीआरएल के प्रतिनिधि मौजूद थे। बिहार बिजनेस कनेक्ट 2023, राज्य के औद्यगिक परिदृश्य को वैश्विक बनाने में मददगार साबित होगा।

Latest articles

जनता को मिले हिसाब,विधानसभा में रखिए कैग रिपोर्ट, एलजी का केजरीवाल को लेटर

दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से कहा है कि दिल्ली...

Samsung के कई डिवाइस में आएंगे Galaxy AI फीचर्स, दूसरे डिवाइस में भी आने वाले हैं एआई फीचर्स

विकास कुमार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी एआई टेक्नोलॉजी की पिछले कुछ महीनों से काफी चर्चा हो...

Vivo Y200e 5G फोन 50 मेगापिक्सल कैमरा के साथ लॉन्च, 6GB + 128GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत है 19,999 रुपए

विकास कुमार वीवो ने भारतीय बाजार में वीवो वाई 200 ई फाईव जी स्मार्टफोन लॉन्च...

Shaitan:थर्रा देगा अजय देवगन की मूवी ‘शैतान’ का ट्रेलर, आर माधवन का दिखा खूंखार अवतार

विकास कुमार बॉलीवुड सुपरस्टार अजय देवगन जल्दी ही अपनी मच अवेटेड हॉरर थ्रिलर मूवी 'शैतान'...

More like this

जनता को मिले हिसाब,विधानसभा में रखिए कैग रिपोर्ट, एलजी का केजरीवाल को लेटर

दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से कहा है कि दिल्ली...

Samsung के कई डिवाइस में आएंगे Galaxy AI फीचर्स, दूसरे डिवाइस में भी आने वाले हैं एआई फीचर्स

विकास कुमार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी एआई टेक्नोलॉजी की पिछले कुछ महीनों से काफी चर्चा हो...

Vivo Y200e 5G फोन 50 मेगापिक्सल कैमरा के साथ लॉन्च, 6GB + 128GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत है 19,999 रुपए

विकास कुमार वीवो ने भारतीय बाजार में वीवो वाई 200 ई फाईव जी स्मार्टफोन लॉन्च...