Homeदेशबिहार में बी.एड की डिग्री रखने वाले नहीं बनेंगे प्राथमिक शिक्षक

बिहार में बी.एड की डिग्री रखने वाले नहीं बनेंगे प्राथमिक शिक्षक

Published on

बीरेंद्र कुमार झा

बिहार में शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर बीपीएससी और शिक्षा विभाग ने बड़ा फैसला लिया है सरकार के फैसले के बाद अब बी.एड पास अभ्यर्थी प्राइमरी टीचर नहीं बन सकेंगे।मंगलवार को शिक्षा विभाग और बीपीएससी के बीच हुई बैठक में यह फैसला लिया गया है। बीपीएससी और शिक्षा विभाग के इस फैसले के बाद शिक्षक परीक्षा में शामिल 3.9 लाख बी.एड पास उम्मीदवारों के रिजल्ट पर रोक लगा दी गई है। 14 सितंबर को अब सिर्फ डीएल एड का रिजल्ट जारी किया जाएगा।

बिहार में 1.70 लाख पदों पर होगी शिक्षकों की नियुक्ति

दरअसल बिहार में 1.70 लाख पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति के लिए बीपीएससी की तरफ से भर्ती निकाली गई थी।24 से 26 अगस्त तक शिक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन हुआ था। परीक्षा देने के बाद अभ्यर्थियों को नतीजा का बेसब्री से इंतजार है। शिक्षक भर्ती परीक्षा में कक्षा 1 से 5 तक के लिए 3 लाख 90 हजार बी . एड बियर पास अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था।कक्षा 1 से पांचवी तक के रिजल्ट पर फिलहाल बीपीएससी ने रोक लगा रखी थी और शिक्षा विभाग से सुझाव मांगे थे। बिहार में शिक्षक नियुक्ति से जुड़े अलग-अलग मुद्दों को लेकर बीपीएससी और शिक्षा विभाग के अधिकारियों के बीच मंगलवार को बैठक हुई है।

सुप्रीम कोर्ट ने प्राइमरी शिक्षक के लिए खत्म कर दिया था बी.एड की अनिवार्यता

राजस्थान में शिक्षक बहाली के मामले में हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने प्राइमरी शिक्षक के लिए बी.एड की अनिवार्यता को खत्म कर दिया था। कोर्ट के इस फैसले के बाद बी.एड Ed डिग्रीधारी प्राइमरी शिक्षक के लिए योग्य नहीं माने जायेंगे। केवल बीटीसी या डीएलएड डिग्री वाले ही पांचवी कक्षा तक पढ़ने के लिए पात्र होंगे। बिहार लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने पिछले दिनों कहा था कि कक्षा 9 से 12 तक के कई विषयों में रिक्तियों की तुलना में अभ्यर्थियों की संख्या कम है।निर्धारित रिक्ति के 75 प्रतिसत तक रिजल्ट देने की तैयारी है।वैसे कक्षा 9 से 12 तक शिक्षक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट 25 सितंबर तक जारी होगा। इस माह के अंत तक कक्षा 1 से 5 तक का भी रिजल्ट आ जाएगा।

बी.एड पास अभ्यर्थियों की नियुक्ति कक्षा 1 से पांचवी तक के लिए नहीं होगी

इस मामले में जानकारों का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट का स्पष्ट आदेश है कि बी.एड डिग्री वाले प्राथमिक शिक्षक नहीं बनेंगे। कोर्ट के आदेश को एनसीटीई ने अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। ऐसे में तय है कि b.एड पास अभ्यर्थियों की नियुक्ति कक्षा 1 से 5 तक के लिए नहीं होगी। ऐसा कहा जा रहा है कि हो सकता है कि सीटेट पास बीएड अभ्यर्थियों को मध्य विद्यालय में शिक्षक बनने का मौका दे। हालांकि फिलहाल इस पर शिक्षा विभाग की तरफ से कोई सूचना जारी नहीं की गई है।

एसटीईटी परीक्षा का रिजल्ट एक हफ्ते में

बैठक में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने यह भी जानकारी दी है कि 14 सितंबर तक चलने वाले एसटीईटी परीक्षा का भी रिजल्ट एक सप्ताह के भीतर जारी कर दिया जाएगा। इसके बाद आयोग और शिक्षा विभाग में संयुक्त रूप से निर्णय लिया है कि1.70 लाख शिक्षकों के रिक्त पदों पर आयोजित की गई शिक्षक भर्ती परीक्षा का परिणाम डीएलएड परीक्षा का रिजल्ट और एसटीईटी परीक्षा के रिजल्ट के बाद जारी किया जाएगा। ऐसे में आयोग और शिक्षा विभाग के इस निर्णय से अपीयरिंग कैंडिडेट का भी शिक्षक बनने का सपना पूरा हो सकेगा।

दूसरे फेज की शिक्षक बहाली को लेकर भी फैसला

वही इस बैठक में शिक्षा विभाग और बिहार लोक सेवा आयोग ने दूसरे फेज की शिक्षक बाली को लेकर भी फैसला लिया है। दूसरे फेज के शिक्षक बहाली प्रक्रिया अक्टूबर के महीने से शुरू होगी।प्राइमरी से लेकर प्लस टू तक के लिए एक बार फिर से बहाली निकलेगी, जिसमें माध्यमिक में 6 से 8 वर्ग के लिए भी बड़े पैमाने पर बहाली निकलेगी। आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद और शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के के पाठक ने संयुक्त रूप से यह निर्णय लिया है।

 

Latest articles

जम्मू कश्मीर में पांच सौ पैरा कमांडो तैनात ,पाक आतंकियों का अब होगा खात्मा !

न्यूज़ डेस्क जम्मू कश्मीर में जिस तरह फिर से आतंकवाद सिर उठा रहा है...

बांग्लादेश की हालत ख़राब ,अब तक 900 भारतीय लौटे भारत

न्यूज़ डेस्क बांग्लादेश में लगातार हो रही हिंसा के बीच पूरे देश में कर्फ्यू लगा...

जनसंख्या नियंत्रण को लेकर कांग्रेस और बीजेपी आमने -सामने 

न्यूज़ डेस्क जनसंख्या नियंत्रण को लेकर कांग्रेस और बीजेपी के बीच आरोप -प्रत्यारोप शुरू हो...

दुकानदारका नाम अनिवार्य कर अकेले पड़े योगी,विपक्ष के साथ सत्ता पक्ष से भी उठे आवाज

उत्तर प्रदेश में कावड़ मार्ग पर लगने वाले दुकानों में दुकानदारों के नाम वाले...

More like this

जम्मू कश्मीर में पांच सौ पैरा कमांडो तैनात ,पाक आतंकियों का अब होगा खात्मा !

न्यूज़ डेस्क जम्मू कश्मीर में जिस तरह फिर से आतंकवाद सिर उठा रहा है...

बांग्लादेश की हालत ख़राब ,अब तक 900 भारतीय लौटे भारत

न्यूज़ डेस्क बांग्लादेश में लगातार हो रही हिंसा के बीच पूरे देश में कर्फ्यू लगा...

जनसंख्या नियंत्रण को लेकर कांग्रेस और बीजेपी आमने -सामने 

न्यूज़ डेस्क जनसंख्या नियंत्रण को लेकर कांग्रेस और बीजेपी के बीच आरोप -प्रत्यारोप शुरू हो...