Homeदेशआम आदमी पार्टी पर मोहल्ला क्लीनक के जरिए बड़ा घोटाला करने का...

आम आदमी पार्टी पर मोहल्ला क्लीनक के जरिए बड़ा घोटाला करने का लगा आरोप

Published on

बीरेंद्र कुमार झा

आम आदमी पार्टी शराब घोटाले को लेकर तो पहले से ही फंसी हुई थी। मनीष सिसोदिया,संजय सिंह जैसे इसके बड़े नेता अभी भी इस मामले में जेल में है। यहां तक की इसी कथित शराब घोटाले को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर भी ईडी द्वारा गिरफ्तारी की तलवार लटकी हुई है। अब दिल्ली में आम आदमी पार्टी की मुश्किल एक बार और बढ़ती नजर आ रही है। अब दिल्ली सरकार की महत्वाकांक्षी योजना मोहल्ला क्लीनिक की भी जांच सीबीआई से कराई जा सकती है।दिल्ली के एलजी बीके सक्सेना ने मोहल्ला क्लीनिक में कथित फर्जी लैब टेस्ट घोटाले की सीबीआई जांच की सिफारिश की है ।आरोप है कि मोहल्ला क्लीनिक में लाखों फर्जी टेस्ट के जरिए सरकारी खजाने को अरबों का चूना लगाया गया है।भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि केजरीवाल सरकार ने दारू की तरह दवा घोटाले को भी अंजाम दिया है,, जबकि आम आदमी पार्टी के नेता और स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने इसे केंद्र सरकार की अफसर की जांच बात कर इससे पल्ला झाड़ लिया।

दिल्ली के एलजी ने दिए थे जांच के आदेश

लोग दफ्तर से जुड़े सूत्रों के अनुसार दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक में होने वाले कई टेस्ट प्राइवेट लेबोरेटरी से कराए जाते हैं। इससे जुड़े एक फाइल का निपटारा करते हुए दिसंबर 2022 में एलजी बीके सक्सेना ने इसकी जांच के आदेश दिया था। जांच में कथित तौर पर बड़े पैमाने पर गड़बड़ी सामने आई और पता चला बिना मरीजों के ही लाखों टेस्ट कर दिए गए।इसके बदले दिल्ली सरकार के खजाने से निजी लेबोरेटरी को पेमेंट भी किया गया। गौरतलब है कि दिल्ली सरकार ने मेशर्स डायग्नोस्टिक्स लिमिटेड और फार्मेसी मेट्रोपोलिस हेल्थ केयर लिमिटेड को ठेका दिया है।

3 महीने के डाटा खंगाले पर निकली गड़बड़ी

एलजी दफ्तर के सूत्रों के अनुसार जुलाई से सितंबर 2023 के बीच तीन महीना के क्रियाकलाप की समीक्षा की गई। इन दोनों ही कंपनियों से हुए टेस्ट का डाटा खंगालने पर भारी संख्या में गड़बड़ी सामने आई।आरोप है कि फर्जी मरीजों को पंजीकृत करने के लिए वैध और फर्जी मोबाइल नंबरों का इस्तेमाल किया गया।फिर उनके नाम पर फर्जी टेस्ट कराए गए और इसके बदले में पेमेंट भी किया गया।

कैसे होता था फर्जी नंबर से खेल

एलजी दफ्तर से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, जुलाई से सितंबर 2023 के बीच मेट्रोपोलिस लैब के डेटा विश्लेषण से पता चला कि 3,092 मरीज के नाम के साथ मोबाइल नंबर 9999999999 दर्ज था।111 मोबाइल नंबर ऐसे मिले, जिनका इस्तेमाल 15 या इससे अधिक बार इस्तेमाल किया गया। इस लैब से कुल 85,615 टेस्ट कराए गए थे।मेसर्स एजिलस डायग्नोस्टिक्स लिमिटेड के डाटा में भी इसी तरह गड़बड़ी मिलने का आरोप है। सूत्रों के मुताबिक 1657 मरीज के नाम अलग-अलग थे, लेकिन मोबाइल नंबर शून्य दर्ज था। 8199 मरीज के नाम के साथ कोई मोबाइल नंबर नहीं है।42 मरीज के नाम के साथ ऐसे मोबाइल नंबर लिखे हैं जो 12345 से शुरू हो रहे हैं, 817 मोबाइल नंबर ऐसे मिले हैं जिसका इस्तेमाल 15 से अधिक बार किया गया है। इस लैब से 5, 21221 टेस्ट कराएं गए थे।

बिना क्लिनिक आए डॉक्टर की लगती थी हाजिरी

अगस्त 2023 में यह पता चला कि साउथ वेस्ट दिल्ली शाहदरा और नॉर्थ ईस्ट जिलों में मोहल्ला क्लीनिक के डॉक्टर फर्जी तरीके से अपने उपस्थिति दर्ज करा रहे थे। पहले से रिकॉर्ड किए वीडियो के जरिए मोहल्ला क्लीनिक के कर्मचारी उनकी उपस्थिति लगाते थे। इस क्लिनिक नॉन मेडिकल स्टाफ मरीजों को दवा और टेस्ट लिखते थे। इन कर्मचारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करके इन्हें हटाया जा चुका है।

बीजेपी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस का अरविंद केजरीवाल पर किया हमला

मोहल्ला क्लीनिक में हुए कथित घोटाले की बात सामने आने पर भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद पर जमकर हमला किया।सुधांशु त्रिवेदी ने केजरीवाल के उसे बात का जमकर उपवास उड़ाया, जिसमें वे अक्सर अपने आप को कट्टर ईमानदार बताते हैं।सुधांशु त्रिवेदी ने अपने वक्तव्य में कहा की शराब घोटाले की जांच की तलवार तो उनके ऊपर लटक ही रही है और अब मोहल्ला क्लीनिक में हुए घोटाले की बात सामने आने के बाद उनके कट्टर बेईमान होने के सबूत मिल गए हैं।

 

Latest articles

बांग्लादेश की हालत ख़राब ,अब तक 900 भारतीय लौटे भारत

न्यूज़ डेस्क बांग्लादेश में लगातार हो रही हिंसा के बीच पूरे देश में कर्फ्यू लगा...

जनसंख्या नियंत्रण को लेकर कांग्रेस और बीजेपी आमने -सामने 

न्यूज़ डेस्क जनसंख्या नियंत्रण को लेकर कांग्रेस और बीजेपी के बीच आरोप -प्रत्यारोप शुरू हो...

दुकानदारका नाम अनिवार्य कर अकेले पड़े योगी,विपक्ष के साथ सत्ता पक्ष से भी उठे आवाज

उत्तर प्रदेश में कावड़ मार्ग पर लगने वाले दुकानों में दुकानदारों के नाम वाले...

बांग्लादेश में आरक्षण के विरोध में हिंसा जारी, 105 की मौत, सेना ने संभाली कमान

भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश में आरक्षण के खिलाफ सड़कों पर उतरे विद्यार्थियों और...

More like this

बांग्लादेश की हालत ख़राब ,अब तक 900 भारतीय लौटे भारत

न्यूज़ डेस्क बांग्लादेश में लगातार हो रही हिंसा के बीच पूरे देश में कर्फ्यू लगा...

जनसंख्या नियंत्रण को लेकर कांग्रेस और बीजेपी आमने -सामने 

न्यूज़ डेस्क जनसंख्या नियंत्रण को लेकर कांग्रेस और बीजेपी के बीच आरोप -प्रत्यारोप शुरू हो...

दुकानदारका नाम अनिवार्य कर अकेले पड़े योगी,विपक्ष के साथ सत्ता पक्ष से भी उठे आवाज

उत्तर प्रदेश में कावड़ मार्ग पर लगने वाले दुकानों में दुकानदारों के नाम वाले...