Published on

बॉलीवुड के ‘एंग्री यंग मैन’ सनी देओल आज अपना 68वां जन्मदिन मना रहे हैं।19 अक्टूबर 1957 को जन्मे सनी ने अपने करियर में कई यादगार किरदार निभाए हैं। लेकिन उनके जीवन में कुछ ऐसे वाकये भी हुए, जिन्होंने इंडस्ट्री में हलचल मचाई।ऐसा ही एक किस्सा शाहरुख खान के साथ उनकी 16 साल की लंबी खामोशी का है, जिसे शायद ही कोई भूल सके। आइए जानते हैं कि आखिर क्यों सनी देओल ने शाहरुख से बात नहीं की और कभी उनके साथ काम न करने की कसम तक खा ली थी।

बात 1993 की है, जब यश चोपड़ा ने अपनी सुपरहिट फिल्म डर में सनी देओल को मुख्य हीरो के तौर पर कास्ट किया।फिल्म में शाहरुख खान विलेन के रोल में थे, जो उस समय इंडस्ट्री में नए थे।सनी देओल उस वक्त एक स्थापित अभिनेता थे और उनके नाम पर फिल्में हिट होती थीं। लेकिन जैसे-जैसे फिल्म की शूटिंग आगे बढ़ी, सनी को लगने लगा कि फिल्म में विलेन के रोल को हीरो से ज्यादा तवज्जो दी जा रही है। इस बात से सनी बेहद नाराज हो गए थे।

फिल्म डर की रिलीज के बाद, शाहरुख खान को विलेन होने के बावजूद फिल्म में ज्यादा लोकप्रियता मिली।सनी देओल को यह बात बहुत बुरी लगी और उन्होंने फैसला किया कि वे दोबारा यश चोपड़ा या शाहरुख खान के साथ कभी काम नहीं करेंगे
इस गुस्से में सनी ने शाहरुख खान से 16 साल तक बात नहीं की।ऐसा कहा जाता है कि फिल्म के सेट पर भी सनी अपनी नाराजगी जाहिर नहीं कर पाए थे और उन्होंने गुस्से में अपनी जेब के अंदर हाथ डाल लिया, जिससे उनकी जेब फट गई थी।

डर के सेट पर सनी देओल का शाहरुख खान से झगड़ा भी हुआ था।सनी को लग रहा था कि उन्हें हीरो होने के बावजूद फिल्म में कम महत्व दिया जा रहा है। यही कारण था कि दोनों के बीच एक बार तीखी बहस हो गई।इस झगड़े के बाद सनी ने न केवल शाहरुख खान से बात करना बंद कर दिया, बल्कि यश चोपड़ा के साथ भी कभी काम न करने की कसम खा ली थी।

हालांकि, सालों बाद सनी देओल ने एक इंटरव्यू में इस मामले पर चुप्पी तोड़ी। उनसे पूछा गया कि क्या वह दोबारा शाहरुख खान और अनिल कपूर के साथ काम करेंगे।इस पर सनी ने कहा कि वह दोनों के साथ पहले भी काम कर चुके हैं और जानते हैं कि वे कितने काबिल हैं।हालांकि, सनी ने यह भी कहा कि अब वह ज्यादा सतर्क रहेंगे।

शाहरुख खान से लड़ाई के लिए ही नहीं बल्कि सनी देओल इंडस्ट्री में अपने दोस्तों के लिए भी जाने जाते है। खासतौर पर सलमान खान को जब करियर के मुश्किल दौर से गुजरना पड़ा, तो सनी ने उन्हें अहम सलाह दी थी। 90 के दशक में जब सलमान का करियर ढलान पर था, तब सनी ने उन्हें सही दिशा दिखाने का काम किया था सलमान खान खुद मानते हैं कि सनी की सलाह से ही उनका करियर फिर से पटरी पर आया।

सनी देओल के करियर की बात करें तो उन्होंने 41 सालों तक अपनी दमदार एक्टिंग से दर्शकों का दिल जीता। उनकी हालिया फिल्म गदर 2 की जबरदस्त सफलता ने उन्हें एक बार फिर इंडस्ट्री का सुपरस्टार बना दिया है। अब फैंस को उनकी अगली फिल्मों बॉर्डर 2 और लाहौर 1947 का बेसब्री से इंतजार है।

2019 में सनी देओल ने एक अन्य इंटरव्यू में कहा था, ‘लोगों की मेरी फिल्में पसंद हैं।शाहरुख खान की फिल्में भी उन्हें पसंद हैं।डर फिल्म को लेकर मेरी मसला सिर्फ इतना है कि मुझे पता नहीं था विलेन को हीरो बनाया जाएगा। मैं दिल से फिल्म में काम करता हूं और लोगों पर भरोसा करता हूं। मुझे भरोसे में रहकर काम करना पसंद है। दुर्भाग्य से, फिल्म इंडस्ट्री में ऐसे कई एक्टर हैं जो इस ढंग से काम नहीं करते। हो सकता है कि वो इस तरह से स्टारडम पाना चाहते हैं।

सनी देओल और शाहरुख खान के बीच लंबे समय से चली आ रही अदावत 2023 में तब दूर हुई जब गदर 2 सिनेमाघरों में रिलीज हुई। सन्नी देओल ने इसे लेकर सक्सेस पार्टी रखी थी।शाहरुख खान, सलमान खान समेत इंडस्ट्री के कई दिग्गज एक्टर जश्न में शामिल हुए।तब सनी देओल पार्टी में शाहरुख को गले लगाते नजर आए थे।सनी देओल ने कहा था कि हम सभी जिंदगी में आगे बढ़ चुके हैं। हम सभी जानते हैं कि हमने क्या गलत या सही किया।समय सभी जख्मों को भर देता है। मैं बहुत खुश हूं कि हर कोई मेरी पार्टी में आया है।

इस सक्सेस पार्टी में शाहरुख खान से 16 साल तक बात नहीं करने के सवाल पर जवाब देते हुए सनी देओल ने कहा था, कि ऐसी बात नहीं कि मैंने बात नहीं की, लेकिन मैंने खुद को उनसे दूर कर लिया। वैसे भी मैं बहुत ज्यादा मिलनसार नहीं हूं, इसलिए कभी मुलाकात नहीं हुई।और मुलाकात नहीं हुई तो बात भी  नहीं हुई।

Latest articles

एनडीए के बाद इंडिया में भी सीटों का हुआ समझौता, जेएमएम-कांग्रेस 70 सीटों पर लड़ेंगे

झारखंड विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद दोनों प्रमुख गठबंधन के बीच...

पहले एक्टिंग सीख लो,इस एक लाइन से बदली एक्ट्रेस काजल की फिल्मी यात्रा

आज भले ही काजल की काजल फिल्म इंडस्ट्री में टॉप की एक्ट्रेस में शुमार...

दो बेटों की लाश के साथ परिवार कर रहा था धार्मिक अनुष्ठान, मंत्र की आवाज सुनकर पड़ोसी ने बुलाई पुलिस

छत्तीसगढ़ में एक हैरान कर देने वाली घटना सामने आई है। कुछ दिनों से...

46 का भूत भुला भारत ने मचाया धमाल,छक्कों का खास शतक लगाने वाला बना पहला देश

इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 साल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भारत...

More like this

एनडीए के बाद इंडिया में भी सीटों का हुआ समझौता, जेएमएम-कांग्रेस 70 सीटों पर लड़ेंगे

झारखंड विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद दोनों प्रमुख गठबंधन के बीच...

पहले एक्टिंग सीख लो,इस एक लाइन से बदली एक्ट्रेस काजल की फिल्मी यात्रा

आज भले ही काजल की काजल फिल्म इंडस्ट्री में टॉप की एक्ट्रेस में शुमार...

दो बेटों की लाश के साथ परिवार कर रहा था धार्मिक अनुष्ठान, मंत्र की आवाज सुनकर पड़ोसी ने बुलाई पुलिस

छत्तीसगढ़ में एक हैरान कर देने वाली घटना सामने आई है। कुछ दिनों से...