HomeदेशWeather Update Today 06 May 2024: देश के अधिकांश भागों में गर्मी...

Weather Update Today 06 May 2024: देश के अधिकांश भागों में गर्मी का प्रकोप जारी, कई शहरों में 44 डिग्री तक चढ़ा पारा, जाने आज कैसा रहेगा आपके शहर का हाल

Published on

Weather Update Today: देश के कई राज्य भीषण गर्मी की चपेट में हैं। कई राज्यों में लू का कहर देखने को मिल रहा है। रविवार को देश में अधिकतर तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। मौसम विभाग ने देशभर के कई पहाड़ी राज्यों में यैलो अलर्ट जारी कर दिया है। देश के कई राज्यों को हीट वेव की चेतावनी भी जारी की गयी है।

दिल्ली में अधिकतम तापमान 41.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो इस मौसम के सामान्य तापमान से दो डिग्री ज्यादा है। आईएमडी के मुताबिक, यह दिल्ली में इस गर्मी में अब तक दर्ज किया गया सबसे ज्यादा तापमान रहा। इससे पहले 27 अप्रैल को अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था। हालांकि, मौसम विभाग ने आज दिल्ली में आसमान के साफ ​​रहने का अनुमान जताया है। दिल्ली में आज अधिकतम 41 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में आज और कल में हल्की बारिश और आंधी-तूफान की संभावना जताई गयी है। पूर्वानुमान के मुताबिक आज से नौ मई के बीच ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है। आईएमडी के मुताबिक पूर्वी और दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में चल रही लू का दौर पांच-छह मई तक जारी रहेगा और उसके बाद खत्म हो जाएगा। छह मई से नौ मई के बीच आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल और कर्नाटक में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग की मानें तो 6 मई से तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में व्यापक बारिश होने की उम्मीद है। हालांकि, शुरुआती बारिश मध्यम हो सकती है, लेकिन 7 मई को बारिश की तीव्रता काफी बढ़ने का अनुमान है। आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और रायलसीमा के कुछ इलाकों में भारी बारिश भी हो सकती है। यह बारिश 9 मई तक जारी रहने की संभावना है, जिससे इन क्षेत्रों में चल रही लू से काफी राहत मिलेगी।

Latest articles

IND vs NZ : न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया का शर्मनाक प्रदर्शन, 46 रन पर ढ़ेर हुई दुनिया की नंबर वन टीम

न्यूज डेस्क भारत बनाम न्यूजीलैंड 3 मैच की सीरीज का पहला टेस्ट बेंगलुरु के एम...

लॉरेंस विश्नोई को सलमान खान ने दी बड़ी चुनौती,माना आप बहुत ताकतवर हो लेकिन क्या अपने लोगों को…’

महाराष्ट्र में उद्योगपति और राजनेता बाबा सिद्दीकी की बीते शनिवार को गोलीमार कर हत्या...

More like this