Homeप्रहारदिल्ली के किसान आंदोलन में शामिल हों

दिल्ली के किसान आंदोलन में शामिल हों

Published on

प्रकाश पोहरे (प्रधान संपादक- मराठी दैनिक देशोन्नति, हिंदी दैनिक राष्ट्रप्रकाश, साप्ताहिक कृषकोन्नति)

किसान फिर से दिल्ली की दहलीज पर इकट्ठा हो गए हैं। 2020-21 के आंदोलन से सबक लेते हुए इस बार राष्ट्रीय राजधानी की सीमाओं पर भारी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। सड़कें खोदकर और चौड़ी बाड़ लगाकर विशेष पुलिस बल भी तैनात किया गया है। फिर भी शंभु बॉर्डर पर मंगलवार को दिन भर तनाव जारी रहा। सवाल उठता है कि किसान बार-बार दिल्ली आने को क्यों मजबूर हो रहे हैं?

यदि किसानों की समस्याओं का उचित समाधान हो रहा होता, तो वे खेती छोड़कर आंदोलन क्यों करते? क्या उन्हें दिल्ली की सड़कों पर सर्दी, गर्मी या बारिश झेलने में दिलचस्पी है? पिछले आंदोलन में, हताशा के कारण, उन्होंने अपने घरों और गांवों से दूर तंबुओं में कई महीने बिताए। आखिर इस बार ऐसी क्या मजबूरी है? दरअसल, वे अपनी तीन प्रमुख मांगों पर संसद के सदन की मुहर चाहते हैं। पहली मांग न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी देने की है। दूसरी मांग है कि स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक एमएसपी तय की जाए और तीसरी मांग है कि उन पर जो कर्ज है, उसे माफ किया जाए।

इसके अलावा इस दौरान पुराने आंदोलन में दर्ज मुकदमे वापस लेने, शहीद किसानों को मुआवजा देने, लखीमपुर खीरी में तांडव मचाने वाले मंत्री के बेटे के खिलाफ कार्रवाई करने और पीड़ितों को राहत दिलाने जैसी मांगें शामिल हैं। ये अनुचित मांगें नहीं हैं। भाजपा सरकार ने पिछले 10 वर्षों में उद्योगों का लगभग 15 लाख करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया है, जिसके लिए हमने उद्योगपतियों को जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन करते नहीं देखा है। इसके विपरीत, जब किसान अपनी मांगों के लिए आवाज उठाते हैं, हुक्मरानों से मिलने दिल्ली आते हैं तो उन पर लाठियां मारी और गोलियां दागी जाती हैं, उनका रास्ता रोक दिया जाता है। मंगलवार को ही किसानों पर आंसू गैस के गोले दागे गए. दिल्ली की सीमा को इस कदर सील कर दिया गया है कि अब वहां बारूदी सुरंगें बिछाना ही एकमात्र काम बचा है। जब तक समाज के ऊपरी और निचले तबके के बीच यह भेदभाव जारी रहेगा, किसानों के पास दिल्ली आने के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं होगा।

चुनावी साल में किसानों पर दबाव की राजनीति करने का भी आरोप लग रहा है। दरअसल, किसानों का ऐसा कोई इरादा नहीं है, क्योंकि यह उनके लिए जिंदगी और मौत का सवाल है. क्या 2020-21 में चुनाव थे, जिसके कारण किसानों को 13 महीने तक दिल्ली में डेरा डालना पड़ा? फिर भी, अगर कुछ लोग सोचते हैं कि यह राजनीतिक है, तो यह व्यर्थ है। किसानों के आंदोलन में कुछ भी गलत नहीं है। खेती पर निर्भर ये 50 फीसदी आबादी अपने हित के लिए राजनीति या आंदोलन क्यों न करे? क्या यह अधिकार केवल पुरस्कारों के नाम पर राजनीतिक लाभ कमाने वाले राजनेताओं के लिए ही आरक्षित है? हमें यह मानसिकता छोड़नी होगी कि किसान वातानुकूलित कार्यालयों में बैठे लोगों की तुलना में कम बुद्धिमान हैं!

मैं आपको किसानों की समस्या का एक ताजा उदाहरण बताता हूं। हाल ही में पंजाब में किसानों ने किन्नू संतरे की करीब 75 ट्रॉली, ट्रैक्टरों के नीचे दबा कर नष्ट कर दी। विदर्भ के संतरा किसानों की तस्वीर भी इससे अलग नहीं है। ऐसा इसलिए किया गया, क्योंकि शहरी इलाकों में फल 100 रुपये प्रति किलो उपलब्ध था, लेकिन उत्पादकों को केवल 5 से 10 रुपये प्रति किलो ही मिल रहा था। एक ओर, किसानों को अपनी फसलों में विविधता लानी चाहिए, क्योंकि सोयाबीन और कपास जैसी फसलें प्रकृति को नुकसान पहुँचाने वाली मानी जाती हैं। दूसरी ओर, जब किसान फसलों में विविधता लाते हैं, तो उन्हें अपनी फसलें नष्ट करनी पड़ती हैं। फसल प्रभावित होने के बाद भी कीमतों में गिरावट के कारण आज सोयाबीन और कपास किसान परेशान हो गए हैं। देशभर में ऐसे कई उदाहरण देखे जा सकते हैं। खुला आयात और बंद निर्यात जैसी नीतियां भी किसानों को नुकसान पहुंचाती हैं। ऐसे में न्यूनतम आधार मूल्य पर कानूनी गारंटी की मांग करना कैसे गलत है? लेकिन अगर किसान इस मांग को लेकर दिल्ली आते हैं, तो देश की राजधानी को ऐसे गढ़ में तब्दील कर दिया जाता है, मानो वे कोई देशद्रोही तत्व हों।

किसानों की मांगें न मानने की एक खास वजह है। दरअसल, हमारा आर्थिक ढांचा जानबूझकर किसानों को गरीब बनाए रखने के पक्ष में है। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक, जिसके आधार पर रिज़र्व बैंक मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने का प्रयास करता है, कृषि उत्पादों की कीमतों पर अतिरिक्त जोर देता है। क्योंकि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक में कृषि उत्पादों की हिस्सेदारी 45 फीसदी है। इसीलिए जब फलों और सब्जियों के दाम बढ़ते हैं, तो बढ़ती महंगाई का राग अलापने लगता है। आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि स्वास्थ्य, शिक्षा, मोबाइल डेटा, दोपहिया वाहन, पेट्रोल और आवास पर खर्च को उपभोक्ता मूल्य सूचकांक में नहीं गिना जाता है, जबकि इलाज, बच्चों की शिक्षा, परिवहन या एक के तहत रहने पर खर्च की जाने वाली राशि को उपभोक्ता मूल्य सूचकांक में नहीं गिना जाता है। शहरों में छतों में कोई छुपे रहस्य नहीं होते।

हर कोई फल और सब्जियां खाता है। इसलिए तर्क दिया जा रहा है कि इसकी महंगाई से जनता प्रभावित होती है. लेकिन क्या शिक्षा, स्वास्थ्य, परिवहन और आवास लोगों से जुड़े हुए नहीं हैं? भारत दुनिया की शीर्ष पांच आर्थिक शक्तियों में गिना जाता है, जब चावल, गेहूं, दाल, प्याज, टमाटर, फल और सब्जियों की कीमतें बढ़ जाती हैं, तो हमारी अर्थव्यवस्था में गिरावट क्यों शुरू हो जाती है? यह समझ से परे है।

हमारे नीति निर्धारक भी कहते हैं कि जब बाजार खुला है, तो किसानों का एमएसपी की मांग करना ठीक नहीं है। देश में केवल 14 फीसदी किसानों को ही न्यूनतम समर्थन मूल्य का लाभ मिलता है, जबकि बाकी 86 फीसदी किसान अपनी फसल बाजार में बेचते हैं। अगर बाजार का गणित इतना ही सरल है तो किसान एमएसपी यानी आधारभूत मूल्य पर कानूनी गारंटी क्यों मांग रहे होंगे? इससे क्या यह स्पष्ट नहीं है कि संसद के भाषणों और सड़कों की स्थिति में अंतर है?

उस दृष्टि से किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य मिलना देश के लिए अच्छा है, क्योंकि जब किसानों के पास पैसा जाएगा, तो वे खरीदारी करेंगे, जिससे बाजार में मांग बढ़ेगी और देश की प्रगति होगी। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हम इस सरल फॉर्मूले को भी नहीं समझ रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप किसानों को अक्सर ऋण माफी मांगनी पड़ती है, या आत्महत्या करनी पड़ती है। हम पश्चिमी देशों की नकल तो कर रहे हैं, लेकिन इस बात पर ध्यान नहीं देते कि वहां किसानों को भारी सब्सिडी दी जाती है। विदेशों में किसानों के प्रति नजरिया अलग है। लेकिन भारत में आजकल कोई भी किसान नहीं चाहता कि उसका बेटा खेती करे…!

किसानों की समस्या का समाधान केंद्र के पास है। यह कितना दुखद है कि महाराष्ट्र जैसा राज्य, किसानों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये यानी प्रतिदिन 16 रुपये की भीख दे रहा है? किसानों को भीख नहीं, मेहनत का दाम दो, किसान संगठन का यह नारा 45 साल में भी हकीकत में लागू नहीं हो सका है।

यदि शांतिपूर्ण तरीकों से किसानों को अपना अधिकार नहीं मिल रहा है, तो वे उसे पाने के लिए चुनाव के माध्यम से सत्ता के पास जा रहे हैं, तो इसमें उनका क्या दोष है? लेकिन यह ध्यान में रखते हुए कि वे जो आंदोलन कर रहे हैं, वह पूरे देश के किसानों के लिए है। यह समय की मांग है कि राज्य के किसान जागरूकता दिखाएं और इस आंदोलन के दौरान सड़कों पर आएं।

-प्रकाश पोहरे
( फेसबुक पर प्रहार पढ़ने के लिए- PrakashPoharePage
और ब्लॉग पर जाने के लिए प्रकाशपोहरेदेशोन्नति.ब्लॉगस्पॉट.इन टाइप करें)
(प्रतिक्रिया के लिए: ईमेल- pohareofdesonnati@gmail.com)
मोबाइल न. +91-9822593921
(कृपया प्रतिक्रिया देते समय अपना नाम, गांव अवश्य लिखें)

Latest articles

Weather Today 08 September 2024: देश के इन राज्‍यों में भारी बारिश का अनुमान, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट,जानें आपके शहर का हाल

Weather Today देश की राजधानी दिल्ली सहित देश के अधिकतर हिस्सों में एक बार फिर...

अमित शाह ने कहा- राहुल गांधी जम्मू कश्मीर के लोगों गुमराह करना बंद करे

जम्मू-कश्मीर में चुनाव गर्मी ने राजनीतिक पारा काफी चढ़ा दिया है।प्रथम चरण के मतदान...

महाराष्ट्र चुनाव में जीत के लिए बीजेपी की खास प्लानिंग, नितिन गडकरी को बड़ी जिम्मेदारी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी सहित महाराष्ट्र के सभी बीजेपी नेता आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव...

More like this

Weather Today 08 September 2024: देश के इन राज्‍यों में भारी बारिश का अनुमान, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट,जानें आपके शहर का हाल

Weather Today देश की राजधानी दिल्ली सहित देश के अधिकतर हिस्सों में एक बार फिर...

अमित शाह ने कहा- राहुल गांधी जम्मू कश्मीर के लोगों गुमराह करना बंद करे

जम्मू-कश्मीर में चुनाव गर्मी ने राजनीतिक पारा काफी चढ़ा दिया है।प्रथम चरण के मतदान...