Homeदेश यूनिवर्सल हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (UHO)— न्यूज़ लेटर 11 अगस्त,2023

 यूनिवर्सल हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (UHO)— न्यूज़ लेटर 11 अगस्त,2023

Published on

यह साप्ताहिक समाचार पत्र दुनिया भर में महामारी के दौरान पस्त और चोटिल विज्ञान पर अपडेट लाता हैं। साथ ही कोरोना महामारी पर हम कानूनी अपडेट लाते हैं ताकि एक न्यायपूर्ण समाज स्थापित किया जा सके। यूएचओ के लोकाचार हैं- पारदर्शिता,सशक्तिकरण और जवाबदेही को बढ़ावा देना।

 महामारी  पागलपन: गाड़ी को घोड़े के आगे रखना – अज्ञात के विरुद्ध प्रहार!

 अजीब है लेकिन सच है – अगर हमने सोचा कि पिछली महामारी में टीका विकास के सभी रिकॉर्ड टूट गए थेतो फिर से सोचें। ब्रिटेन की प्रयोगशालाओं UK laboratories में वैज्ञानिक रोग एक्स के कारण अगली महामारी के खिलाफ टीका विकसित करने के लिए काम कर रहे हैं। यह परियोजना सरकारी प्रयोगशालाओं में 200 से अधिक वैज्ञानिकों द्वारा की जा रही है। वे पशु रोगज़नक़ों की एक सूची पर काम कर रहे हैं जिनके मनुष्यों में फैलने की संभावना है। उनमें से कौन टूटेगावे नहीं जानते – इसीलिए वे इसे रोग एक्स कहते हैं! महामारी से पहले ही टीकाकरण के लिए होमवर्क शुरू हो गया था! शायद “महामारी पागलपन” नया सामान्य होगा।

कुछ महीने पहले हमारे स्वास्थ्य सचिव श्री राजेश भूषण ने एक बयान  statement दिया था कि डब्ल्यूएचओ महामारी संधि पर हस्ताक्षर करने से पहले हमारे पास अगली महामारी आ जाएगी। उन्हें WHO प्रतिनिधि का समर्थन हासिल था। डब्ल्यूएचओ द्वारा प्रस्तावित महामारी संधि के ब्लू प्रिंट में वे सभी कठोर प्रावधान हैं जिन्हें विनाशकारी परिणामों के साथ कोविड-19 महामारी में अनाड़ी ढंग से लागू किया गया था। बिंदुओं को जोड़ना परेशान करने वाला है। यदि महामारी संधि लागू हो जाती है, तो सभी लोकतंत्र फासीवाद fascism में बदल जाएंगे।

प्रोफेसर सुसान मिक्सी की नियुक्ति से WHO की “डर ही कुंजी है” रणनीति को मिलता है बढ़ावा

जैसे कि बदनाम डब्ल्यूएचओ के लिए चीजें उतनी बुरी नहीं थींइसने स्वास्थ्य के लिए व्यावहारिक अंतर्दृष्टि और विज्ञान पर डब्ल्यूएचओ के तकनीकी सलाहकार समूह (टीएजी) के अध्यक्ष के रूप में प्रोफेसर सुसान मिक्सी की नियुक्ति appointment   के साथ अपनी विश्वसनीयता खो दी। वह लंदन के यूनिवर्सिटी कॉलेज में व्यवहार परिवर्तन विभाग की निदेशक और चालीस वर्षों से अधिक समय से ब्रिटेन की कम्युनिस्ट पार्टी की सदस्य हैं।

वर्तमान महामारी के दौरान उनके अत्यधिक अवैज्ञानिक और दमनकारी विचार सबसे अधिक चिंताजनक हैं। उन्होंने तब सुर्खियां बटोरीं, जब यूके के साइंटिफिक एडवाइजरी ग्रुप फॉर इमर्जेंसीज (एसएजीई) के सदस्य के रूप में, उन्होंने कड़े कोविड-19 प्रतिबंधों की सिफारिश करते हुए कहा कि फेस मास्क और सामाजिक दूरी न केवल कोविड-19 के लिए बल्कि अन्य बीमारियों के लिए भी हमेशा जारी रहनी चाहिए!

यूएचओ को डर है कि एक व्यवहार वैज्ञानिक के रूप में भविष्य की महामारियों में “मास फॉर्मेशन साइकोसिस” और व्यापक जनसंख्या स्तर पर दहशत लाने की उनकी अपार क्षमता है, जिसे डब्ल्यूएचओ और अन्य ने बदनाम किया है। बड़ी फार्मास्युटिकल और ग्लोबलिस्टों द्वारा समर्थित अधिकांश विश्व सरकारों सहित संगठन उत्सुकता से इसका इंतजार कर रहे हैं।

यह स्पष्ट होता जा रहा है कि वैश्विक अभिजात वर्ग द्वारा हमारे दैनिक जीवन को तेजी से नियंत्रित  controlled किया जा रहा है और दहशत फैलाकर हमारे लोकतांत्रिक अधिकारों को चुनौती दी जा रही है ताकि लोग खुशी-खुशी अपनी स्वायत्तता छोड़ दें। पिछले तीन वर्षों की घटनाओं के हमारे विश्लेषण से पता चलता है कि प्रोफेसर मिक्सी जैसे वैज्ञानिक जनता को नियंत्रित करने के लिए तीन-आयामी मनोवैज्ञानिक रणनीति अपनाते हैं – सबसे पहले, उन प्रतिबंधों की पहचान करें जिन्हें सदमे और भय के लिए अचानक लगाया जा सकता है (उदाहरण के लिए 4 घंटे का दुनिया का सबसे बड़ा लॉकडाउन) सूचना!); दूसरे, दावा करें कि अज्ञात बीमारी (बीमारी एक्स), जलवायु परिवर्तन, आदि से महामारी जैसा अस्तित्व संबंधी खतरा है; और अंत में, अवैज्ञानिक और अतार्किक प्रतिबंधों के अनुपालन को बढ़ावा देने के लिए जबरदस्ती, आदेश, प्रचार, सेंसरशिप और मनोवैज्ञानिक हेरफेर को तैनात करें। ऐसा प्रतीत होता है कि सभी रास्ते WHO महामारी संधि की ओर जा रहे हैं।

इस बीच मुख्यधारा का मीडियाडब्ल्यूएचओ और सेलिब्रिटी डॉक्टर मरे हुए घोड़े को कोड़े मारने का काम जारी रखे हुए हैं।

 मुख्यधारा का मीडिया कोविड-19 से हार नहीं मान रहा है। जैसे-जैसे लोग अपनी दैनिक गतिविधियों में व्यस्त होते जा रहे हैंमुख्यधारा का मीडिया एक और वेरिएंट की खबरें प्रसारित कर रहा हैजो संयुक्त राज्य अमेरिकाजापान में तेजी से फैल रहा है और भारत के महाराष्ट्र में भी पाया गया है। एरिस Eris नाम का नया संस्करण ओमिक्रॉन का एक उप-संस्करण है जिसके उद्भव से वास्तव में महामारी का अंत हो जाना चाहिए था। हालाँकिएक मृत घोड़े की पिटाई करते हुएडब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस ने लोगों को प्रसार को सीमित करने के लिए टीकों और कोविड उपयुक्त व्यवहार से सुरक्षित रहने की चेतावनी दी है। एस्कॉर्ट्स हॉस्पिटल फ़रीदाबाद में श्वसन चिकित्सा के प्रमुख डॉ. रवि शेखर झा ने भी खेद regretted व्यक्त किया कि लोगों द्वारा “कोविड उपयुक्त व्यवहार” की अनदेखी की जा रही है।

 यूएचओ ने महामारी के दौरान वैज्ञानिक और नैतिक सिद्धांतों के उल्लंघन पर बहस का आह्वान किया।

यूएचओ ने महामारी के दौरान वैज्ञानिक और नैतिक सिद्धांतों के उल्लंघन और इसके परिणामस्वरूप होने वाले संपार्श्विक नुकसान पर बहस का आह्वान किया है। अफसोस की बात है कि गलतियों से सीखने के बजायभय फैलाने के सक्रिय प्रयासों के साथ-साथ उन्हीं अवैज्ञानिक उपायों को अपनाया जा रहा है। अब समय आ गया है कि चिकित्सा बिरादरी के सदस्य और वैज्ञानिक नागरिक समाज के कार्यकर्ताओं के साथ इन अतार्किक उपायों को खुलेआम चुनौती देने के लिए आगे आएं। हमारे स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर प्रस्तावित डब्ल्यूएचओ महामारी संधिजो हमारे लोकतंत्र के लिए एक गंभीर खतरा हैका हमारे स्वतंत्र देश के सभी नागरिकों द्वारा तत्काल और जोरदार विरोध किया जाना चाहिए। आइए हम अपने स्वतंत्रता दिवस पर यह शपथ लें।

Latest articles

अमित शाह ने कहा- राहुल गांधी जम्मू कश्मीर के लोगों गुमराह करना बंद करे

जम्मू-कश्मीर में चुनाव गर्मी ने राजनीतिक पारा काफी चढ़ा दिया है।प्रथम चरण के मतदान...

महाराष्ट्र चुनाव में जीत के लिए बीजेपी की खास प्लानिंग, नितिन गडकरी को बड़ी जिम्मेदारी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी सहित महाराष्ट्र के सभी बीजेपी नेता आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव...

चीन की विस्तारवादी नीति पर पीएम मोदी का निशाना

    इंडिया गठबंधन विशेषकर कांग्रेस पार्टी के नेता अक्सर पीएम मोदी पर चीन के मामले...

हरियाणा चुनाव : लालू यादव के दामाद चिरंजवी राव को कांग्रेस ने बनाया रेवाड़ी से उम्मीदवार 

न्यूज़ डेस्क राजद प्रमुख लालू यादव के दामाद चिरंजवी राव रेवाड़ी से चुनाव लड़ेंगे। कांग्रेस...

More like this

अमित शाह ने कहा- राहुल गांधी जम्मू कश्मीर के लोगों गुमराह करना बंद करे

जम्मू-कश्मीर में चुनाव गर्मी ने राजनीतिक पारा काफी चढ़ा दिया है।प्रथम चरण के मतदान...

महाराष्ट्र चुनाव में जीत के लिए बीजेपी की खास प्लानिंग, नितिन गडकरी को बड़ी जिम्मेदारी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी सहित महाराष्ट्र के सभी बीजेपी नेता आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव...

चीन की विस्तारवादी नीति पर पीएम मोदी का निशाना

    इंडिया गठबंधन विशेषकर कांग्रेस पार्टी के नेता अक्सर पीएम मोदी पर चीन के मामले...